Move to Jagran APP

Kitchen Hacks: सब्जी में डल गया है ज्यादा नमक, तो हायतौबा मचाने के बजाय इन 4 तरीकों से करें इसे कम

खाने में मसाले ज्यादा हो जाएं तो फिर भी एक बार के लिए इन्हें बैलेंस करना इतना मुश्किल नहीं है लेकिन अगर सब्जी में नमक ज्यादा गिर जाए तो इसे कम करने में अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाते हैं। बच्चे हों या बड़े तेज नमक की सब्जी टेस्ट करने पर हर कोई हायतौबा मचाने लगता है लेकिन इसे कम करने की रास्ता कोई नहीं सुझाता है। आइए आपको बताते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Tue, 11 Jun 2024 03:01 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 03:01 PM (IST)
सब्जी में गिर गया है ज्यादा नमक, तो इन टिप्स की मदद से करें इसे बैलेंस (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Kitchen Hacks: सब्जी में नमक तेज हो जाने पर न सिर्फ इसे खाने वाले, बल्कि इसे बनाने वाला का भी पूरा मूड खराब हो जाता है। ऐसे में, अगर आप ग्रेवी को पानी डालकर पतला करने का रास्ता अपनाते हैं, तो बता दें कि यह स्वाद की बैंड बजा देता है। इससे नमक भले ही कम हो जाता हो, लेकिन ऐसा करने से सब्जी में डाले गए सभी मसालों का स्वाद बिगड़ जाता है और यह खाने में स्वादिष्ट भी नहीं लगती है। ऐसे में, आइए आज हम आपके लिए इस नमक को बैलेंस करने के कुछ कारगर टिप्स लेकर आए हैं।

आटे की गोली

दाल या फिर ग्रेवी वाली किसी सब्जी में गलती से नमक तेज हो गया है, तो इसे बैलेंस करने के लिए आप आटे की गोली का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सब्जी की आटे की एक मीडियम साइज की गोली बनाएं और सब्जी में डाल दें। ऐसा करने से एक्सट्रा नमक को यह काफी हद तक सोख लेगी, लेकिन ध्यान रहे कि सर्व करने से पहले इस गोली को निकालकर साइड कर दें।

यह भी पढ़ें- दूध जल गया तो क्या हुआ? फेंकने के बजाय इसकी मदद से मिनटों में बनाएं ये टेस्टी चीजें

नींबू का रस

नींबू का रस यानी लेमन जूस की मदद से भी सब्जी में डला नमक कम किया जा सकता है। बता दें, कि किसी डिश में खट्टी चीज मिलाने पर इसका नमक कम हो जाता है और साथ ही खाने में भी स्वाद थोड़ा और बढ़ जाता है। इस तरीके का इस्तेमाल आप सूखी या ग्रेवी, हर तरह की सब्जी के लिए कर सकते हैं।

ब्रेड का इस्तेमाल

ग्रेवी में नमक तेज होने पर आप ब्रेड के इस्तेमाल से भी इसे कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको सब्जी में इसकी स्लाइस डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ देना है। 2-3 मिनट बाद इसे निकालकर अलग कर दें। आप पाएंगे कि ग्रेवी से नमक की मात्रा पहले के मुकाबले कुछ कम हो गई है। हालांकि अगर आपको ऐसा करने के बाद अगर ग्रेवी कम लगे, तो इसमें थोड़ा गरम पानी एड कर सकते हैं।

बेसन यूज करें

सब्जी से नमक की मात्रा को बैलेंस करने के लिए आप बेसन का भी यूज कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले इसे तवे पर ड्राई रोस्ट कर लें और फिर ग्रेवी में डालकर सब्जी को कुछ देर उबाल लें।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में आसानी से हो जाता है दही खट्टा, तो इन उपायों से रखें उसे फ्रेश


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.