Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss Journey को आसान बनाएंगी दही से बनने वाली 5 डिशेज, तेजी से वजन घटाना हो जाएगा आसान!

वेट लॉस (weight loss) के लिए लोग एक्सरसाइज से लेकर डाइटिंग तक न जाने क्या-क्या चीजें अपनाते हैं लेकिन कम ही लोग हैं जो जानते हैं कि कुछ खास तरीकों से दही को डाइट का हिस्सा बनाने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। जी हां आज हम आपको ऐसी ही 5 डिशेज (curd dishes for weight loss) के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 25 Sep 2024 07:40 AM (IST)
Hero Image
वजन घटाने में मदद करेंगी दही से बनने वाली ये 5 डिशेज (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दही एक ऐसा सुपरफूड है जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लैविन, विटामिन बी12 और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर को हेल्दी रखने में काफी बड़ा रोल प्ले करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही आपके वजन को तेजी से घटाने (weight loss) में भी मदद कर सकता है?

आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि आप अपनी डाइट में दही (curd recipes for quick weight loss) को किस तरह से शामिल करके पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं और एक हेल्दी और फिट लाइफ का मजा ले सकते हैं। दही में मौजूद प्रोटीन आपको लंबे समय तक फुल रखता है, जिससे आप ओवरईटिंग से भी बचते हैं। इसके अलावा, दही आपके डाइजेशन को बेहतर बनाने में भी काफी बड़ी भूमिका निभाता है। आइए बिना देर किए जान लीजिए इससे बनने वाली 5 डिशेज।

दही और ड्राई फ्रूट्स

दही और ड्राई फ्रूट्स का कॉम्बिनेशन वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। दही में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो आपको लंबे समय तक फुल रखता है और मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। वहीं, ड्राई फ्रूट्स जैसे कि पिस्ता और अंजीर फाइबर, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। ये सभी पोषक तत्व मिलकर शरीर में जमा फैट को कम करने में मदद करते हैं और डाइजेशन को हेल्दी रखते हैं। दही के साथ पिस्ता और अंजीर को मिलाकर खाने से आपको सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं और वजन आसानी से कम होने लगता है।

दही स्मूदी

दही की स्मूदी वजन घटाने का एक टेस्टी और पौष्टिक ऑप्शन है। दही में मौजूद प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है, वहीं स्मूदी में शामिल सेब, केला और अंगूर जैसे फल विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होने के कारण शरीर को एनर्जी से भरपूर रखते हैं। इन सभी को मिलाकर बनाई गई स्मूदी न सिर्फ टेस्टी होती है बल्कि आपके वजन को कम करने में भी मदद करती है।

यह भी पढ़ें- Weight Loss करने के साथ ही दिल को हेल्दी बनाती है ब्रोकली, 5 टेस्टी तरीकों से करें अपनी डाइट

दही चावल

दही चावल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ डाइजेशन के लिहाज से भी बेहद फायदेमंद होते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो दही चावल एक बेहतरीन ऑप्शन है। दही प्रोटीन और कैल्शियम का खजाना होता है, वहीं चावल कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है जो आपको एनर्जी देता है। दोनों चीजें मिलकर आपको ओवरईटिंग से बचाती हैं जिससे आपको वेट लॉस जर्नी में फायदा मिलता है। इसके अलावा इसमें शामिल कढ़ी-पत्ता और राई का तड़का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ पाचन को भी बेहतर बनाता है।

छाछ

छाछ सिर्फ दही से बनी एक ड्रिंक ही नहीं, बल्कि सेहत का लाजवाब खजाना है। इसमें प्रोटीन, विटामिन और कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखती है और वजन को कम करने में भी मददगार होती है। छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड पाचन को बेहतर बनाता है और शरीर में जमा फैट को कम करने में मदद करता है। काला नमक और भुना हुआ पिसा जीरा छाछ के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ इससे होने वाले फायदों को भी बढ़ाता है। काला नमक पाचन को बेहतर बनाता है और जीरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण वेट लॉस में मदद करता है।

दही और काली मिर्च

काली मिर्च और दही का कॉम्बिनेशन भी आपकी वेट लॉस जर्नी को और आसान बना सकता है। काली मिर्च में मौजूद पेपरीन आपके शरीर में फैट को बर्न करने में मदद करता है, जबकि दही आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है। इस मिश्रण को नियमित रूप से डाइट का हिस्सा बनाकर आप न सिर्फ तेजी से वजन घटा सकते हैं बल्कि पाचन से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा भी पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- वर्किंग वुमन के लिए परफेक्ट ऑप्शन हैं 5 हेल्दी टिफिन रेसिपीज, बिना झंझट झटपट करें तैयार