Move to Jagran APP

गर्मी से राहत दिलाएंगे ये 5 प्रकार के छाछ, एक बार आप भी जरूर करें ट्राई

गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी होता है। पानी की कमी की वजह से गर्मी के दुष्प्रभाव और गंभीर हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इन्हीं ड्रिंक्स में छाछ भी शामिल है जिसे आसानी से घर पर कई तरीकों से बना सकते हैं। आइए जानें उनके बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 08 Jun 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों में पीएं ये 5 प्रकार की टेस्टी छाछ (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों की शुरूआत होते ही हम सभी अपनी डाइट प्लान में कुछ ऐसी चीजे शामिल करना चाहते हैं, जो हमें हमेशा हाईड्रेटेड रख सकें, क्योंकि तेज चलती गर्म हवाएं और तपती धूप से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। शरीर में पानी की कमी की वजह से हमें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को झेलना पड़ जाता है। ऐसे में दही से बनने वाली छाछ हमें गर्मियों में गर्मी से राहत दिलाने वाली बहुत ही हेल्दी और टेस्टी ड्रिंक है। इसके हेल्दी और कई ऑप्शन पीकर आप खुद को हाइड्रेटेड रख सकते हैं।

इसके साथ ही, ये पाचन में भी सहायक होती है और इससे कमजोर डाइजेस्टिव सिस्टम भी मजबूत बनाता है। इतना ही नहीं, छाछ के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है, जो व्यक्ति को कई तरह के रोगों से बचाए रखता है। छाछ को घर पर बनाना बहुत ही आसान होता है और इसे एक नहीं, बल्कि कई तरह से बनाया जा सकता है। इसलिए अगर आप भी इस तेज गर्मी में छाछ से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ लेना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं अलग-अलग तरीके की छाछ के बारे में।

मसाला छाछ

दो कप दही में एक चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर, बारीक कटी हुई हरी धनिया और पुदीना की पत्तियां,आधा चम्मच काला नमक और नमक स्वादानुसार डालकर, एक गिलास पानी के साथ अच्छे से मिक्स करें। तैयार है आपका क्लासिक मसाला छाछ।

यह भी पढ़ें: पुदीने की पत्तियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए, जानें स्टोर करके रखने के ये 6 आसान उपाय

क्लासिक सादा छाछ

एक कप दही में काला नमक और भुना हुआ जीरा पाउडर डालकर एक गिलास पानी में अच्छे से मिक्स करें तैयार करें ठंडा सादा छाछ।

एवोकाडो छाछ

इसे बनाना भी काफी आसान है इसके लिए छाछ में पके हुए एवोकाडो की स्मूदी, नींबू का रस और शहद और काला नमक और भुना हुआ जीरा स्वादानुसार मिलाकर तैयार करें।

हल्दी छाछ

छाछ की पौष्टिकता को बढ़ाने के लिए तैयार सादे छाछ में एक चुटकी हल्दी पाउडर, थोड़ा-सा अदरक कसा हुआ और नींबू का रस मिलाकर इसे तैयार करें। ये इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है।

फ्रूट छाछ

पौष्टिकता से भरपूर फ्रूट छाछ बनाना बहुत ही आसान है। तैयार सादे छाछ में अपने मन पसंद फलों जैसे कि पके हुए आम, स्ट्रॉबेरी, केला या चीकू की स्मूदी मिक्स करें।

यह भी पढ़ें: बच्चों के ब्रेकफास्ट और लंच के लिए बेहतरीन हैं ये Vegetarian Dishes, एक बार आप भी जरूर करें ट्राई