Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कम कैलोरी वाली 5 साउथ इंडियन डिशेज, जो वजन कम करने में करेंगी मदद

वजन कम करने के लिए आपकी डाइट का ख्याल रखना जरूरी है। ज्यादा कैलोरी का खाना खाने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। इसलिए वजन घटाने के लिए आपको कम कैलोरी का खाना खाना चाहिए। कई साउथ इंडियन डिशेज ऐसी हैं जिनमें काफी कम मात्रा में कैलोरी होती है और पेट भी भर जाता है। आइए जानें उन डिशेज के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 04 Aug 2024 09:10 PM (IST)
Hero Image
कम कैलोरी वाले साउथ इंडियन फूड्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। South Indian Dishes for Weight Loss: हमारे देश के अलग-अलग हिस्सों में कई तरह के व्यंजन बनाएं जाते हैं। जो खाने में बेहद टेस्टी होते हैं। नॉर्थ हो या साउथ यहां की हर डिश बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होती है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति अपने बढ़ते वजन से परेशान है जो यहां दी गई कुछ साउथ इंडियन डिशेज को वह अपनी डायटिंग का हिस्सा बना सकता है। ये कम कैलोरी वाले फूड्स आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं इनमें 100 से भी कम कैलोरी होती है, इन्हें आप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं और खाकर खुद को हेल्दी और फिट बनाए रख सकते हैं। तो आईए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में

दही चावल

चावल को पकाएं और ठंडा होने पर इसमें दही मिलाएं। अब तड़का तैयार करें जिसमें गर्म तेल में जीरा, सरसों, काजू, करी पत्ता, हींग,सूखी लाल मिर्च, और कटा हुआ अदरक डालें। अब इसमें (थोड़ी देर भींगी हुई)चने की दाल और उड़द की दाल डालकर ब्राउन होने तक भूनें और चावल डालकर अच्छे से मिक्स करें। इस डिश के प्रति सर्विंग में लगभग 50 कैलोरी होती है।

यह भी पढ़ें: Vitamin-D की कमी से जर्जर बन सकता है शरीर, बचाव के लिए पिएं 5 ड्रिंक्स

गोभी थोरन

एक पैन में नारियल के तेल को गर्म करें और फिर इसमें सरसों के बीज, करी पत्ता और बारीक कटे हुए प्याज, हरी मिर्च, अदरक को डालकर भूनें और फिर इसमें हल्दी पाउडर और बारीक कटे हुए पत्ता गोभी को डालकर अच्छे से पकाएं। गोभी में कुरकुरा पन आने पर इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें और थोड़ी देर पकाएं। बेहद कम मसालों से तैयार गोभी थोरन में प्रति सर्विंग 100 से भी कम कैलोरी होती है।

ककड़ी पछड़ी

एक पैन में तेल गर्म करें। इसके बाद इसमें सरसों के बीज, करी पत्ते और प्याज डालकर भूनें। ब्राउन होने पर इसमें कटी हुई ककड़ी (खीरा), हरी मिर्च और नमक डालकर 2- 3 मिनट तक भूनें और फिर इसमें दही डालकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार है ककड़ी की पछड़ी।

नींबू चावल

इसे पके हुए चावल से बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए गर्म तेल में सरसों के बीज, करी पत्ता और हरी मिर्च का तड़का लगाकर पके हुए चावल, हल्दी और नींबू का रस डालकर तैयार करें। नींबू चावल के प्रति सर्विंग में 90 कैलोरी होती है।

उपमा

गर्म तेल में राई, करी पत्ता का तड़का लगाकर कटे हुए प्याज, गाजर, मटर, भूनी हुई दाल और सूजी से तैयार उपमा के प्रती सर्विंग में 80 कैलोरी होती है।

यह भी पढ़ें: क्या बालों के टूटने-झड़ने से आप भी हो गए हैं परेशान? तो डाइट में जरूर शामिल करें 6 फूड्स