Move to Jagran APP

रात के बासी चावलों को फेंकने के बदले, बना लें उनसे ये 5 टेस्टी डिशेज

अगर आपने भी रात को ज्यादा चावल बना लिए हैं तो चिंता मत करिए। इन बचे हुए चावलों को आपको फेंकना नहीं पड़ेगा बल्कि इनसे आप कुछ टेस्टी डिशेज बना सकते हैं जिन्हें खाकर आपका दिल खुश हो जाएगा और आपको महसूस भी नहीं होगा कि इन डिशेज को बचे हुए चावलों (Leftover Rice Dishes) से बनाया गया है। आइए जानें बासी चावल से बनी कुछ डिशेज।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Fri, 21 Jun 2024 07:09 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2024 07:09 PM (IST)
रात के बचे चावलों से बना सकते हैं ये टेस्टी डिशेज (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Leftover Rice Recipes: कई बार हम रात के समय ज्यादा चावल बना लेते हैं, जो बच खाए नहीं जाते और बच जाते हैं। ऐसे में इन बचे हुए चावलों को फेंकने के बदले, आप चाहें, तो कुछ टेस्टी डिशेज बना सकते हैं। जी हां, रात के बासी चावलों का इस्तेमाल आप कुछ स्वादिष्ट डिशेज बनाने में कर सकते हैं। इन डिशेज को आप लंच के लिए या स्नैक्स के रूप में भी बनाकर खा सकते हैं। आइए जानें बचे हुए चावलों से बनने वाली कुछ टेस्टी डिशेज (Leftover Rice Dishes)।

बचे हुए चावलों से बनी डिशेज

फ्राईड राइस

रात के बचे हुए चावलों को आप अगले दिन फ्राई करके खा सकते हैं। हल्के तेल में जीरा, प्याज, हरी मिर्च, हल्दी, मटर, गर्म मसाले और नमक डालकर फ्राई करें। इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें अपनी पसंद के मसाले मिला सकते हैं और मंचुरियन के साथ खा सकते हैं।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: Nalanda गए तो एक बार इन मशहूर डिशेज का जरूर उठाएं लुत्फ, कभी नहीं भूल पाएंगे इनका स्वाद

तवा पुलाव

बचे हुए चावलों से तवा पुलाव बना सकते हैं। इसे पाव भाजी मसाले में बनाया जाता है। इसमें अपनी पसंद की सब्जियां मिलाकर इस डिश को तैयार करें। लंच के लिए यह एक बेहतर विकल्प है। इसके साथ गर्मियों में ठंडी छांछ या दही और प्याज खा सकते हैं।

(Picture Courtesy: Freepik)

लेमन राइस

बचे हुए चावलों से इस साउथ इंडियन डिश को बना सकते हैं। इसमें कढ़ी पत्ते, चने की दाल और सरसों का छोंक लगाया जाता है, जो इसके स्वाद को और बढ़ा देते हैं। इस डिश में आप मूंगफली और काजू को भी फ्राई कर सकते हैं, जिससे लेमन राइस और स्वादिष्ट बनते हैं। इसके बाद इस पर नींबू का रस निचोड़ें और खाएं। लंच के लिए यह डिश भी काफी बेहतर है।

पनीर फ्राईड राइस

इस डिश को बनाने के लिए बचे हुए चावलों में भुने हुए पनीर को मिलाकर फ्राई करें। इसमें काली मिर्च पाउडर, गर्म मसाला आदि मिलाकर इसके स्वाद को बढ़ा सकते हैं। यह भी लंच के लिए अच्छा ऑप्शन है।

चावल के पकौड़े

शाम के स्नैक्स के लिए आप बचे हुए चावलों के पकौड़े बना सकते हैं। बाहर से बेसन का कुरकुरापन और भीतर से चावल की नरमाहट इन पकौड़ों को काफी शानदार बनाती हैं। इसे आप चाय के साथ सर्व कर सकते हैं, जो आपके शाम के आनंद को दोगुना कर देगी।

यह भी पढ़ें: इन डिशेज से बनाएं ब्रेकफास्ट को हेल्दी और टेस्टी, मिनटों में हो जाते हैं बनकर तैयार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.