Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Garlic for Weight Loss: वजन घटाने में बेहद असरदार है लहसुन, इन 5 तरीकों से करें इसे डाइट में शामिल

Garlic for Weight Loss इन दिनों कई लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं। ऐसे में वजन घटाने के लिए लोग वर्कआउट से लेकर डाइट तक कई उपाय अपनाते हैं। हालांकि आप लहसुन की मदद से भी अपन वजन कम कर सकते हैं। अगर आप भी अपने वजन को घटाने की कोशिश में लगे हुए हैं तो आइए जानते हैं इसे डाइट में शामिल करने का तरीका-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Wed, 22 Nov 2023 01:52 PM (IST)
Hero Image
वजन कम करने में मदद करेगा लहसुन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Garlic for Weight Loss: तेजी से बदलती लाइफस्टाइल का असर हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी देखने को मिलता है। इन दिनों लोगों पर लगातार काम का प्रेशर बढ़ता जा रहा है, जिसकी वजह से वह अपना ज्यादातर समय ऑफिस में काम करते हुए बिताते हैं। ऐसे में दिनभर अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के आगे बैठे रहने की वजह से लोग मोटापे का शिकार होने लगते हैं। मोटापा एक गंभीर समस्या है, जो बीते कुछ समय से दुनियाभर में चिंता का विषय बना हुआ है। यह कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह भी बन सकता है।

ऐसे में जरूरी है कि वजह से इसे कंट्रोल किया जाए, ताकि इसके दुष्परिणामों से बचा जा सके। लोग इन दिनों अपना वजन कम करने के लिए कई उपाय अपनाते हैं। कुछ लोग जहां वर्कआउट या जिम को सहारा लेते हैं, तो वहीं कुछ अपनी डाइट में बदलाव कर वेट लॉस करते हैं। लहसुन भी आपका वजन घटाने में काफी मददगार होता है। इस बारे मे जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि कैसे लहसुन वजन घटाने में मदद कर सकता है। अगर आप भी अपना वेट लॉस करना चाहते हैं, तो इन तरीकों से इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- एनीमिया की वजह बन सकती है आयरन की डेफिशिएंसी, इन विंटर फूड्स से करें इसकी कमी दूर

गार्लिक एवोकाडो टोस्ट

अगर आप लहसुन को टेस्टी तरीके से अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहते हैं, तो गार्लिक एवोकाडो टोस्ट एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। इसे बनाने के लिए पके हुए एवोकाडो को होल ग्रेन टोस्ट पर मैश करें और उस पर ऊपर से कद्दूकस किया कच्चा लहसुन डालें। एवोकाडो की क्रीमी लेयर लहसुन के साथ मिलकर आपके नाश्ते को एक स्वादिष्ट ट्विस्ट देगी।

गार्लिक ग्रीन टी

ग्रीन टी लोग अक्सर वेट लॉस के लिए अपनी डाइट में शामिल करते हैं। आप इसमें लहसनु मिलाकर इसे एक अलग ट्विस्ट दे सकते हैं। कुचली हुई कुछ लहसुन की कलियों को गर्म पानी में डुबाकर इसमें ग्रीन टी मिलाकर आप वेट लॉस टी तैयार कर सकते हैं। आप चाहें तो इसमें स्वाद के लिए थोड़ा सा शहद या अदरक भी मिला सकते हैं।

लेमन गार्लिक वॉटर

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो अपने दिन की शुरुआत एक एक गिलास नींबू-लहसुन पानी यानी लेमन गार्लिक वॉटर से करें। इसके लिए एक गिलास में आधा नींबू का रस निचोड़ें और फिर उसमें बारीक कटा हुआ कच्चा लहसुन डालें और ऊपर से गर्म पानी मिलाएं। इसे पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और पाचन भी भी अच्छा होता है।

गार्लिक योगार्ट डिप

आप लहसुन को डिप के रूप में भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप वजन कम करने के लिए गार्लिक योगार्ट डिप की मदद ले सकते हैं। इसके बनाने के लिए दही में किसा हुआ अदरक मिलाएं और फिर इसे किसी के साथ भी आसानी से खा सकते हैं।

गार्लिक स्मूदी

अगर आप स्मूदी के साथ अपने दिन की शुरुआत करते हैं, तो वेट लॉस के लिए इसमें कच्चे लहसुन की कली भी मिला सकते हैं। आप बैरीज, केले और पालक जैसे फलों के साथ लहसुन को मिलाकर गार्लिक युक्त स्मूदी तैयार कर सकते हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर करेगी और वेट लॉस में भी मदद करेगी।

यह भी पढ़ें- सर्दियों का सुपरफूड है घी, जानें इसे सुबह गर्म पानी में मिलाकर पीने के फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik