Move to Jagran APP

Soda Alternatives: कई समस्याओं की वजह बन सकता है सोडा, इन हेल्दी ड्रिंक्स से करें इसे रिप्लेस

Soda Alternatives इन दिनों लोगों की खानपान की आदतों में काफी बदलाव हो चुका है। बदलती जीवनशैली की वजह से लोग कई ऐसे फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं जो उनके लिए हानिकारक होते हैं। सोडा इन्हीं में से एक है जो इन दिनों हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है। ऐसे में आप इन हेल्दी ड्रिंक्स से इसे रिप्लेस कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Thu, 19 Oct 2023 03:32 PM (IST)Updated: Thu, 19 Oct 2023 03:32 PM (IST)
इन हेल्दी ड्रिंक्स से करें सोडा को रिप्लेस

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Soda Alternatives: इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल में तेजी से बदलाव हो रहा है। लोग कई ऐसे फूड आइटम्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना रहे हैं, तो उनकी सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा रहे हैं। सोडा इन्हीं फूड्स में से एक है, जो इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुके हैं। हालांकि, ज्यादा मात्रा में सोडा पीना हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है।

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) के मुताबिक, सोडा व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि इसमें बहुत अधिक चीनी होती है। अपने शुगर कंटेंट की वजह से यह व्यक्ति के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। बहुत अधिक सोडा पीने से वजन बढ़ना, डायबिटीज और दिल से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आप इन हेल्दी ड्रिंक्स से सोडा को रिप्लेस कर सकते हैं।

आइस्ड टी

अगर आप सोडा के रिप्लेसमेंट में कुछ हेल्दी ऑप्शन ढूंढ रहे हैं, तो आइस्ड टी आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट होगी। यह ड्रिंक आपको हाइड्रेटेड रखने के साथ ही आपके एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाता है और आपको तरोताजा बनाए रखता है।

यह भी पढ़ें- दिनभर एनर्जी से भरपूर रखेगा ओट्स चीला, बस इस आसान रेसिपी से करें मिनटों में तैयार

स्पार्कलिंग वॉटर

स्पार्कलिंग वॉटर सोडा का एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है, क्योंकि इसमें चीनी या कैलोरी की मात्रा बिल्कुल शून्य होती है। यह एक बबल-आधारित ड्रिंक है, जिसमें कोई भी एसिड या रसायन नहीं होता है।

नारियल पानी

नारियल पानी एक ताजा, आसानी से मिलने वाला, स्वादिष्ट और हेल्दी ड्रिंक है, जिसे आप सोडा की जगह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह पोटेशियम, मैग्नीशियम और सोडियम से भरपूर एक हाइड्रेटिंग और प्यास बुझाने वाला ड्रिंक है।

फ्लेवर्ड इनफ्यूस्ड वॉटर

अगर आप सोडा को अपनी डाइट से आउट करना चाहते हैं, तो नेचुरल फ्लेवर्ड इनफ्यूस्ड वॉटर का विकल्प चुन सकते हैं। यह पानी में आपके पसंदीदा फलों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों के टुकड़ों को डालकर बनाया जाता है।

दूध

एक गिलास दूध में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन और पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं। दूध की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे अपनी पसंद के स्वाद के साथ मिला सकते हैं।

नींबू पानी

नींबू पानी में कैलोरी कम होती है और इसमें सोडा की तुलना में काफी कम चीनी होती है। यह आपके कैलोरी सेवन को कम करने में मदद कर सकता है और संभावित रूप से वजन घटाने के प्रयासों में सहायता कर सकता है।

यह भी पढ़ें-  क्या आपके लिए भी एक है पुलाव और बिरयानी, तो शेफ से जानें इनका अंतर और दिलचस्प इतिहास

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.