Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Butter Substitute: डाइट में आउट करना चाहते हैं बटर, तो इन हेल्दी ऑप्शन्स से करें रिप्लेसमेंट

हम में से कई लोग विभिन्न तरीकों से बटर का इस्तेमाल करते हैं। सुबह से नाश्ते से लेकर रात के खाने तक कई व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए बटर का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि ज्यादा मात्रा में इसे खाने से सेहत को नुकसान हो सकते हैं। ऐसे में आप इन हेल्दी ऑप्शन (Butter Substitute) से इसे रिप्लेस कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 01 Feb 2024 11:48 AM (IST)
Hero Image
इन हेल्दी ऑप्शन से करें बटर को रिप्लेस

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Butter Substitute: एक अच्छे दिन के लिए जरूरी है कि सुबह की शुरुआत हेल्दी नाश्ते से की जाए। इसी मकसद से कई लोग सुबह ब्रेकफास्ट में ब्रेड-बटर खाते हैं। इसके अलावा कई भारतीय व्यंजनों में मक्खन एक मुख्य सामग्री होती है। हालांकि, रोजाना बटर खाना हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि इसमें सेचुरेटेड फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में अगर आप मक्खन को अपनी डाइट से आउट करना चाहते हैं, तो इन हेल्दी विकल्पों से इसे रिप्लेस कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- दुनिया की नंबर वन डेयरी ड्रिंक्स बनी भारत की Mango Lassi, इन दो डिंक्स ने भी लिस्ट में बनाई जगह

जैतून का तेल

अगर आप बटर को अपनी डाइट से बाहर करना चाहते हैं, तो इसके रिप्लेसमेंट में जैतून का तेल यानी ऑविल ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, जो खाना पकाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

नारियल का तेल

कई गुणों से भरपूर नारियल का तेल आपकी सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है। यह आपकी त्वचा और बालों के लिए भी काफी लाभकारी होता है। इतना ही नहीं आप बटर की जगह इसका इस्तेमाल खाने के लिए कर सकते हैं। यह खाने को अनोखा स्वाद देने के साथ ही सेहत को फायदे भी पहुंचाता है।

एवोकाडो

पोषक तत्वों से भरपूर एवोकाडो भी बटर का एक हेल्दी रिप्लेसमेंट साबित हो सकता है। मलाईदार और स्वस्थ फैट से भरपूर एवाकाडो बेकिंग या टोस्ट पर मक्खन के विकल्प के रूप में अच्छी तरह से काम करता है।

नट बटर

अगर आप बटर का हेल्दी रिप्लेसमेंट खोज रहे हैं, तो नट बटर एक बढ़िया विकल्प है। अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए आप मक्खन की जगह हेल्दी फैट से भरपूर

नट बटर को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

सनफ्लावर सीड्स बटर

हम अक्सर बटर का इस्तेमाल स्प्रेड और बेकिंग के लिए करते हैं। ऐसे में अगर आप मक्खन को रिप्लेस करना चाहते हैं, तो इसके के लिए सनफ्लावर सीड्स बटर चुन सकते हैं।

एप्पल सॉस

अगर आप मीठे व्यंजनों के लिए मक्खन का रिप्लेसमेंट खोज रहे हैं, तो एप्पल सॉस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें फैट कम होता है और यह व्यंजनों में नेचुरल स्वीटनेस घोलता है।

यह भी पढ़ें- वेट लॉस जर्नी के लिए खोज रहे हैं परफेक्ट ब्रेकफास्ट ऑप्शन, तो ट्राई करें ये 5 स्टीम्ड डिशेज

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik