Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पार्टी के लिए 4 टेस्टी नॉन अल्कोहलिक ड्रिंक्स, जो Weight Loss में भी होती हैं मददगार

इन दिनों कई सारे लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतें अक्सर लोगों को मोटापे का शिकार बना देती हैं। मोटापा कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकता है। ऐसे में Weight Loss के लिए आप अपनी डाइट में कुछ ड्रिंक्स शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए कुछ Non-Alcoholic Drinks।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 29 Aug 2024 11:19 AM (IST)
Hero Image
वेट लॉस के लिए हेल्दी ड्रिंक्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। वेट लॉस (Weight Loss) करने के लिए खानपान में कई प्रकार के बदलाव करने पड़ते हैं। शुगर, रिफाइंड, मैदा जैसी चीजों से दूरी बनानी पड़ती है। इस दौरान शराब और सिगरेट जैसी हानिकारक चीजों से तो खास तौर पर दूरी बनानी जरूरी हो जाता है, क्योंकि ये सभी चीजें सेहत की दुश्मन होती हैं। खासकर जब बात वेट लॉस की हो, तो शराब से दूरी बनाना और भी जरूरी हो जाता है। रेगुलर हो या ओकेशनल, वेट लॉस करना है, तो कभी भी शराब नहीं छूना चाहिए।

हालांकि, अक्सर पार्टियों में शराब आदि चलन काफी ज्यादा होता है और अगर ऐसे में आप वेट लॉस करने की कोशिश में लगे हैं, तो ऐसी पार्टी आपके लिए बेकार नजर आती है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे पार्टी के लिए कुछ ऐसी नॉन अल्कोहलिक ड्रिंक्स के बारे, जो आपकी पार्टी शानदार बनाने के साथ ही आपके वेट लॉस में भी मदद करेंगी। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ ऐसे नॉन अल्कोहलिक ड्रिंक्स के बारे में-

यह भी पढ़ें-  Diabetes के मरीज करेंगे ऐसा ब्रेकफास्ट, तो कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल!

हनी ब्लूबेरी मिंट मॉकटेल

ब्लूबेरी, शहद और पुदीना को ब्लेंड करें। नींबू का रस और पानी डाल कर शेक करें। अब गिलास में छान कर बर्फ, ब्लूबेरी और पुदीने की पत्ती से गार्निश करें। नो रिफाइंड शुगर और नॉन अल्कोहल युक्त यह रिफ्रेशिंग ड्रिंक वेट लॉस के लिए एक बढ़िया ड्रिंक साबित होगा।

एप्पल एंड रोजमेरी स्पाइस्ड डिलाइट

एक पैन में पानी उबालें। सेब काटें और उबलते हुए पानी में डालें और 5 मिनट तक उबालें। फिर स्टार एनीज और इलायची डालें और कवर करें। फिर रोजमेरी का एक टुकड़ा डालें और उबालें। अब एक टेबलस्पून शहद डालें और ठंडा होने के बाद ड्रिंक को छान दें। बर्फ और फ्रेश रोजमेरी के टुकड़े के साथ इसे सर्व करें।

क्रैनबरी ऑरेंज मॉकटेल

मिक्सिंग गिलास में बर्फ, ऑरेंज जूस, क्रैनबरी जूस, अदरक का रस और मेपल सिरप डालकर मिक्स करें। फिर बर्फ, क्रैनबरी और ऑरेंज स्लाइस के साथ सर्व करें। एंटी ऑक्सीडेंट फेनोल से भरपूर क्रैनबरी स्किन और गट हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं।

वॉटरमेलन जिंजर मॉकटेल

ब्लेंडर में तरबूज और अदरक के छोटे टुकड़े स्मूथ होने तक ब्लेंड करें और फिर इसे छान लें। नींबू रस के साथ शहद डालें। गिलास में बर्फ के टुकड़े डालें और ऊपर से छाने गए ड्रिंक को डालें। पुदीने के पत्ते से गार्निश करें और सर्व करें।

यह भी पढ़ें-  अमरूद में कीड़े हैं या नहीं, पहचान करने के लिए अपनाएं 5 तरीके