Move to Jagran APP

Jaggery Types: एक नहीं 3 तरह के होते हैं गुड़, जानें कौन हैं सेहत के लिए ज्यादा बेहतर?

Jaggery Types सर्दियों में मौसम में कई लोग गुड़ को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ खाने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। यह सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। हालांकि लोग अभी भी इसके बारे में ठीक से नहीं जानते हैं। ऐसे में आज हम बताएंगे गुड़ और इसके अन्य प्रकारों के बारे में।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 12:19 PM (IST)
Hero Image
जानें कितने तरह के होते हैं गुड़

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Jaggery Types: हल्की ठंड के साथ ही मौसम ने करवट ले ली है। अक्टूबर के बितते महीने के साथ ही सर्दियों ने भी दस्तक दे दी है। ऐसे में बदलते मौसम में खुद को सेहतमंद रखने के लिए लोग अब अपनी डाइट और पहनावे में भी बदलाव करने लगे हैं। आमतौर पर सर्दियों में लोग अक्सर ऐसे फूड्स खाते हैं, जो ठंड में बचाने में मदद करते हैं। गुड़ इन्हीं में से एक है, जिसे सर्दियों में खाने से काफी फायदा मिलता है।

प्राचीन समय से ही गुड़ अपने चमत्कारी गुणों की वजह से लोगों की डाइट का हिस्सा बना हुआ है। इसे खाने से सेहत को कई सारे लाभ मिलते हैं और यह शक्कर की वजह इस्तेमाल किएजाने वाला एक बेहतरीन विकल्प भी है। हालांकि, कई लोग अभी भी यह नहीं समझ पाए हैं कि वास्तव में गुड़ क्या है और इसे चीनी का हेल्दी ऑप्शन क्यों माना जाता है। अगर आप भी इस बात से अनजान हैं, तो आज हम आपको बताएंगे गुड़ औक उसके अलग-अलग प्रकारों के बारे में। साथ ही जानेंगे कौन-सा गुड़ आपके लिए फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें- कई समस्याओं की वजह बन सकता है सोडा, इन हेल्दी ड्रिंक्स से करें इसे रिप्लेस

क्या है गुड़?

बेहद कम लोग ही यह जानते हैं कि गुड़ विभिन्न प्लांट सोर्स से मिली अनरिफाइंड ब्राउन शुगर है। गुड़ को आमतौर पर कई एशियाई देशों में लोकप्रिय रूप से खाया जाता है। इतना ही नहीं इसे अलग-अलग जगहों पर विभिन्न नामों से जाना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का करीब 55 प्रतिशत गुड़ उत्पादन भारत में होता है। कई पोषक तत्वों से भरपूर इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही सर्दियों हेल्दी रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं कितने तरह के होते हैं गुड़-

खजूर का गुड़

खजूर गुड़, जिसे अंग्रेजी में डेट पाम जेगरी (Date Palm Jaggery) के नाम से भी जाना जाता है, स्वाद में चॉकलेट की तरह होता है। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर यह गुड़ अपने चिकित्सीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसे खजूर का रस निकालकर, पकाने और हाथ से मथने के बाद तैयार किया जाता है। यह मुख्य रूप से पश्चिम बंगाल के कोलकाता में पाया जाता है।

नारियल का गुड़

जैसाकि से नाम से ही समझ आ रहा है, इस गुड़ को नारियल से बनाया जाता है। अनफर्मेंटेड नारियल के रस से तैयार इस गुड़ में मैग्नीशियम और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसे आमतौर पर 'मद्दा या सूरी गुड़' के नाम से जाना जाता है। साथ ही पिरामिड के आकार में होने के कारण इसे 'पिरामिड गुड़' भी कहते हैं। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से गोवा के व्यंजनों में किया जाता है।

गन्ने का गुड़

यह गुड़ का सबसे आम प्रकार है, जिसे गन्ने के रस से तैयार किया जाता है। यह हल्के भूरे रंग का होता है और इसे सामान्य रूप से उबालकर, मथकर और फिर पानी में भिगोकर फिर छानकर तैयार किया जाता है। मुख्य रूप से इस गुड़ का इस्तेमाल चिक्की, खीर, चावल, डोसा, पोहा आदि व्यंजनों में किया जाता है।

कौन-सा गुड़ ज्यादा बेहतर?

गुड़ चाहे जो भी हो, नारियल या खजूर का, सभी में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। हालांकि, जब बात गुड़ के तीनों प्रकारों की आती है, तो पाम गुड़ यानी खजूर का गुड़ सबसे ज्यादा स्वास्थ्यप्रद माना जाता है क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम होता है। साथ ही यह कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है, जिसकी वजह से न सिर्फ मौसमी फ्लू से बचाव होता है,बल्कि इम्युनिटी भी बढ़ती है। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि गुड़ का लाभ पाने के लिए सीमित मात्रा में इसे खाना बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़ें- क्या आपके लिए भी एक है पुलाव और बिरयानी, तो शेफ से जानें इनका अंतर और दिलचस्प इतिहास

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik