Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद है Apple Tea, जानिए इसे बनाने की विधि और सेहत को मिलने वाले अन्य फायदे

आज के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में बढ़ते वजन से हर दूसरा शख्स परेशान दिखाई देता है। ऐसे में आद हम आपको सेब की चाय (Apple Tea) के बारे में बताएंगे जो सिर्फ वेट लॉस ही नहीं बल्कि कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी को कंट्रोल करने में भी काफी बड़ी भूमिका निभाता है। आइए बिना देर किए इस आर्टिकल में जान लीजिए इसे बनाने का तरीका और सेहत को मिलने वाले लाजवाब फायदे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 07 Jul 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
वेट लॉस में बेहद फायदेमंद है Apple Tea, जानिए इसे बनाने की विधि (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Apple Tea Benefits: अगर आप भी वेट लॉस के लिए कोई परफेक्ट मॉर्निंग ड्रिंक तलाश रहे हैं, तो आज का यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे, कि सेब की चाय के साथ अपने दिन की शुरुआत करने पर आपको वजन घटाने के साथ-साथ किस तरह के गजब फायदे मिल सकते हैं। लौंग, दालचीनी और कुछ अन्य मसालों की मदद से तैयार यह सेब की चाय न सिर्फ पीने में टेस्टी लगती है, बल्कि वेट लॉस में भी काफी फायदा पहुंचाती है। आइए आपको बताते हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी और सेहत को मिलने वाले बेमिसाल फायदे।

सेब की चाय बनाने के लिए सामग्री

  • सेब- 1
  • दालचीनी पाउडर- 1 चुटकी
  • लौंग- 2
  • पानी- 3 कप
  • नींबू का रस- 1 टेबल स्पून
  • टी बैग- 2

सेब की चाय बनाने की विधि

सेब की चाय बनाना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। आप यहां दिए कुछ सिंपल स्टेप्स की मदद से इसे आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं।

  • सबसे पहले एक पैन में पानी और नींबू का रस डालें।
  • इसके बाद इसमें टी बैग, लौंग और दालचीनी डालकर उबलने दें।
  • फिर छोटे-छोटे टुकड़ों में कटा सेब इसमें डालें और पांच मिनट के लिए चाय को उबलने दें।
  • बस फिर तैयार है आपकी एप्पल टी। अगर फीका नहीं पीना है, तो आप इसमें शहद भी एड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Vegan Diet लेने वालों के लिए ब्रेकफास्ट में बेस्ट ऑप्शन है टोफू भुर्जी, स्वाद के साथ सेहत में भी होती है लाजवाब

'एप्पल टी' के सेवन से मिलते हैं ये फायदे

वेट लॉस में मददगार

एप्पल टी का सेवन वजन घटाने के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है। बता दें, कि इसमें कैलोरी बेहद कम होती है, जिससे वजन बढ़ने की शिकायत नहीं होती है। साथ ही, इसमें वसा की मात्रा भी बेहद कम होती है, जिसका सीधा असर वेट लॉस में देखने को मिलता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करे

एप्पल टी का रोजाना सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। बता दें, कि इसमें मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स आपके बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में काफी मददगार हो सकते हैं।  

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

एप्पल टी के सेवन से पाचन तंत्र को दुरुस्त किया जा सकता है। बता दें, कि यह घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा से भरपूर होता है, जो डाइजेशन को बूस्ट करता है।

डायबिटीज में लाभकारी

एप्पल टी पीने से ब्लड शुगर का स्तर भी नियंत्रित किया जा सकता है। बता दें, कि यह मेटाबोलिक बैलेंस को सुधारता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ फ्रुक्टोज मौजूद होती है, जो कि एक प्राकृतिक शर्करा है। एप्पल टी की मदद से ब्लड शुगर में अचानक होने वाली बढ़ोतरी या गिरावट को रोका जा सकता है।

यह भी पढ़ें- शाम होते ही होने लगती है कुछ चटपटा खाने की क्रेविंग, तो घर पर बनाएं ये टेस्टी चाट

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।