Move to Jagran APP

दिवाली पर बाजार में रहती है मिलावटी पनीर की भरमार, घर पर ऐसे करें असली और Nakli Paneer की पहचान

दिवाली के करीब आने के साथ बाजार में मिलावटी चीजों की भरमार हो जाती है। खासकर वो चीजें जो त्योहार में खूब इस्तेमाल की जाती हैं जैसे- पनीर। पनीर से दिवाली पर काफी डिशेज बनाई जाती हैं। इसलिए इस समय खासतौर से इस बात का ध्यान रखें कि पनीर असली या नकली (Asli Nakli Paneer)। आइए जानें कुछ टिप्स (Paneer Purity Test) जिनसे इसका घर पर पता लगा सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 19 Oct 2024 01:20 PM (IST)
Hero Image
इन टिप्स से करें Nakli Paneer की पहचान (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips For Paneer Purity Check: जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आती जाती है, बाजार में मिलावटी चीजों की बिक्री भी बढ़ती जाती है। इन मिलावटी चीजों में पनीर भी शामिल है। त्योहार के समय पनीर से कई सारी डिशेज बनाई जाती हैं। इस वजह से बाजार में नकली पनीर (Nakli Paneer) की भरमार हो जाती है।

लेकिन जैसा कि आप जानते ही हैं, नकली पनीर खाना हमारी सेहत पर कहर बरपा सकता है। इसलिए जरूरी है कि हम इसकी शुद्धता को परख लें और तभी इसका सेवन करें। कुछ आसान तरीकों (Tips To Check Purity Of Paneer) से आप घर पर ही पनीर असली है या नकली, इसकी पहचान कर सकते हैं। आइए जानें घर पर कैसे करें नकली पनीर (Asli Nakli Paneer) की जांच।

कैसे करें नकली पनीर की जांच? (Asli Nakli Paneer Ki Pehchaan)

दिखावट और बनावट

  • रंग- असली पनीर का रंग सफेद या हल्का क्रीमी होता है। यदि पनीर का रंग पीला या बहुत चमकीला है, तो बहुत हद तक संभावना है कि इसमें मिलावट की गई हो।
  • बनावट- असली पनीर थोड़ा मुलायम और थोड़ा दानेदार होता है। यह आसानी से टूटता नहीं है। यदि पनीर बहुत चिकना या बहुत कठोर है या आसानी से टूट जा रहा है, तो यह संदेहास्पद हो सकता है।

यह भी पढ़ें: सावधान! दिवाली से पहले जमकर बिक रहे नकली बादाम, इन 5 तरीकों से करें इसकी शुद्धता की पहचान

गंध

असली पनीर में दूध की हल्की-सी महक होती है। यदि पनीर से कोई अजीब सी गंध आ रही है, तो इसका मतलब है कि इसमें मिलावट की गई है।

आयोडीन टेस्ट

पनीर का एक छोटा टुकड़ा लें और उसे 5 मिनट तक पानी में उबालें। इसे प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें। अब इस पर आयोडीन टिंचर की कुछ बूंदें डालें। यदि पनीर का रंग नीला हो जाता है, तो इसका मतलब है कि इसे दूध में सिंथेटिक मिक्सचर मिलाकर बनाया गया है।

स्वाद

असली पनीर का स्वाद दूध जैसा होता है और यह मुंह में घुल जाता है। यदि पनीर का स्वाद सिंथेटिक लग रहा है या मुंह में नहीं घुल रहा है, तो यह नकली हो सकता है।

आग पर पकाकर

पनीर का एक छोटा टुकड़ा लें और उसे आग पर पकाएं। यदि पनीर जलने लगता है और उसमें से धुआं निकलता है, तो यह नकली है। असली पनीर जलने के बजाय पिघल जाएगा।

Asli Nakli Paneer

पनीर खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • हमेशा साफ-सुथरी जगह से ही पनीर खरीदें और ताजा पनीर लें।
  • पनीर को खरीदने से पहले थोड़ा-सा चखकर देख लें।
  • पनीर को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • पनीर को खुले में न रखें।
  • पनीर को हमेशा फ्रिज में ही रखें।

पनीर खाने के फायदे क्या हैं?

पनीर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे दूध को फाड़कर बनाया जाता है, जिसके कारण इसमें काफी प्रोटीन मिलता है। इसे खाने से मांसपेशियों का विकास और मरम्मत होती है। साथ ही, इसमें कैल्शियम और कई अन्य मिनरल व विटामिन भी होते हैं। इसलिए पनीर सेहत के लिए लाजवाब होता है, खासकर शाकाहारी लोगों के लिए।

यह भी पढ़ें: केसर खरीदते समय धोखा खा जाते हैं आप, तो 5 तरीकों से करें असली या नकली की पहचान