Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बरसात के दिनों में आपको बीमार बना सकती हैं ये सब्जियां, Monsoon Diet से तुरंत करें इन्हें आउट

बरसात का मौसम अपने साथ कई सारी बीमारियां और संक्रमण लेकर आता है। ऐसे में इस दौरान सेहतमंद रहने के लिए अपने खानपान का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। मानसून में कुछ ऐसी सब्जियां होती हैं जिन्हें खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में बताएंगे जिन्हें Monsoon Diet से बाहर कर देना चाहिए।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 19 Jul 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
बरसात में करें इन सब्जियों से परहेज (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों देश के कई हिस्सों में बारिश ने कोहराम मचा रखा है। बरसात का सीजन भले ही अपने साथ सुहाना मौसम लेकर आता है, लेकिन इस दौरान अक्सर कई तरह की समस्याएं भी लोगों के लिए परेशानी की वजह बनी रहती हैं। बारिश की वजह से हुए जल भराव के कारण कई परेशानियां होती हैं, तो वहीं इस दौरान कई तरह की बीमारियां का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। मानसून के दौरान, अपच, दस्त जैसी कई फूड बॉर्न डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इस दौरान अपने खानपान का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में, जिन्हें आपको बरसात के मौसम में खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि यह सब्जियां इस दौरान बीमारियों और संक्रमण की वजह बन सकती हैं।

यह भी पढ़ें- आपको बीमार बना सकती है सड़क किनारे चटकारे लेने की आदत, हेल्दी रहने के लिए आज ही इन 6 Street Foods से बनाएं दूरी

पत्तागोभी

मानसून में पत्तागोभी को अपनी डाइट में बाहर करने में भी समझदारी है। ऐसा इसलिए क्योंकि पत्तागोभी नमी रोकती है, जिससे ई. कोली जैसे बैक्टीरिया को पनपने के लिए सही वातावरण मिलता है। ऐसे में मानसून के मौसम में गलत तरीके से पत्तागोभी स्टोर करने से फूड बॉर्न डिजीज का खतरा बढ़ जाता है।

पत्तेदार सब्जियां

बारिश के दिनों में पत्तेदार सब्जियों को खाने से पूरी तरह परहेज करना चाहिए, क्योंकि बरसात के समय ई. कोली जैसे बैक्टीरिया, जिआर्डिया और क्रिप्टोस्पोरिडियम जैसे पैरासाइट इन्हें अपना घर बना लेते हैं। साथ ही नमी की स्थिति के कारण ये सब्जियां कीड़े-मकोड़ों को भी आकर्षित कर सकती हैं।

टमाटर

मानसून में टमाटर फफूंदी जैसे फंगल इन्फेक्शन के प्रति संवेदनशील होते हैं। इस मौसम में दूषित टमाटर खाने से पाचन संबंधी समस्याएं और फूड पॉइजनिंग हो सकती है। इसलिए इन दिनों टमाटरों को ठंडी, सूखी जगह पर रखें।

फूलगोभी

फूलगोभी को भी बरसात में खाने से बचना चाहिए। यह मानसून में नमी को तेजी से अवशोषित करती है, जिससे सूखी जगह इसे स्टोर न करने से इस पर फफूंदी विकसित हो सकती है। साथ ही यह कीड़ों और इनसे होने वाले इन्फेक्शन के प्रति भी संवेदनशील होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करता है।

खीरे

खीरे आसानी से पानी सोख लेते हैं, जिसकी वजह से अगर इन्हें सही तरीके से स्टोर न किया जाए, तो बैक्टीरिया या फंगस से कंटेमिनेट हो सकते हैं। इसलिए बरसात के मौसम में जितना हो इन्हें खाने से परहेज ही करें। साथ ही खीरे को सूखी जगह पर रखें, खाने से पहले अच्छी तरह धो लें और तुरंत खा लें।

यह भी पढ़ें- Butter Garlic Naan ने बनाई टॉप 10 बेस्ट डिशेज इन द वर्ल्ड में अपनी जगह, जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी