Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक बार जरूर ट्राई करें बंगाली स्टाइल में बनी मछली की डिशेज, खाकर आप भी कहेंगे खूब भालो!

बंगाली डिशेज की बात हो और मछली का नाम न लिया जाए ऐसा तो हो ही नहीं सकता। मछली बंगाली संस्कृति का अहम हिस्सा मानी जाती है। इसलिए मछली से कई तरह की बंगाली डिशेज बनाई जाती हैं। इन डिशेज को आप भी आसानी से घर पर बना सकती हैं। आइए जानें मछली से बनी कुछ बंगाली डिशेज (Bengali-Style Fish) बनाने की रेसिपी के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 24 Aug 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
ऐसे बनाएं टेस्टी बंगाली स्टाइल मछली (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Bengali-Style Fish: बंगाली संस्कृति में मछली को बेहद शुभ माना जाता है और यही वजह है कि अनेक सांस्कृतिक और धार्मिक अवसरों पर इससे बनी कई डिशेज परोसी जाती हैं। बंगाली व्यंजनों में मछली का एक खास स्थान है, और इसे बनाने के कई पारंपरिक और स्वादिष्ट तरीके हैं। माछेर झोल, शोर्शे इलिश, चिंगरी मलाई करी जैसे पारंपरिक व्यंजन, हर बंगाली घर में बनाई जाती है और उसका स्वाद भी बहुत लाजबाव होता है। मछली सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। आप चाहें तो बंगाली स्टाइल में कुछ खास मछली की डिशेज घर पर बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ बंगाली मछली डिशेज के बारे में जिन्हें आप जरूर आजमाना चाहेंगे।

  • माछेर झोल- यह एक सादी करी है, जिसमें मछली को आलू और टमाटर के साथ पकाया जाता है। इसमें हल्दी, जीरा और सूखे लाल मिर्च जैसे मसालों का इस्तेमाल होता है। माछेर झोल को (पतली ग्रेवी) चावल के साथ परोसा जाता है।

यह भी पढ़ें: बेहद स्वादिष्ट होती है ‘फिश बिरयानी’, खाकर सभी के मुंह से निकलेगा वाह!

  • शोर्शे इलिश- यह डिश बंगाल की सबसे प्रिय मछली हिल्सा (इलिश) से बनाई जाती है। मछली को पीसी हुई सरसों, हरी मिर्च और सरसों के तेल के साथ पकाया जाता है। इसका तीखा और मसालेदार स्वाद सरसों की वजह से आता है और यह डिश चावल के साथ बहुत टेस्टी लगती है।
  • दोई माछ- दोई माछ एक दही में पकी मछली की करी है जिसमें मछली के टुकड़ों को हल्दी और नमक में मेरिनेट कर फ्राई किया जाता है और फिर दही, अदरक-लहसुन का पेस्ट और मसालों के साथ ग्रेवी में पकाया जाता है। इसका स्वाद हल्का और खट्टा होता है, जो इसे एक बेहतरीन डिश बनाता है।
  • चिंगरी मलाई करी- यह एक बेहद लोकप्रिय बंगाली डिश है जिसमें झींगे (चिंगरी) को नारियल के दूध में पकाया जाता है। इसमें अदरक, लहसुन, हल्दी, और हरी मिर्च का इस्तेमाल होता है। यह मलाईदार और हल्के मीठे स्वाद वाली डिश आमतौर पर चावल के साथ परोसी जाती है।
  • फिश कबीराजी- फिश कबिराजी एक डीप-फ्राइड मछली डिश है जिसमें मछली को मसालों और अंडे के मिश्रण में लपेटकर तला जाता है। यह बंगाल में चाय के साथ परोसी जाने वाली एक लोकप्रिय स्नैक है और इसका स्वाद कुरकुरा और मसालेदार होता है।

यह भी पढ़ें: Heart Disease का खतरा बढ़ा सकता है फिश ऑयल सप्लीमेंट, जानें दिल के लिए इसके नुकसान