Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुनिया की टॉप 10 डिशेज में शामिल हुआ Butter Garlic Naan, इस आसान रेसिपी से घर पर करें तैयार

हाल ही में Taste Atlas ने अपनी 100 बेस्ट डिशेज इन द वर्ल्ड की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में टॉप 10 डिशेज में बटर गार्लिक नान भी शामिल है जो दाल मखनी और शाही पनीर जैसी डिशेज के साथ काफी अच्छी लगती है। इसे आप लंच में खा सकते हैं जिससे खाने का स्वाद दोगुना हो जाएगा। आइए जानें Butter Garlic Naan बनाने की रेसिपी।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 20 Jul 2024 12:02 PM (IST)
Hero Image
लंच के लिए बनाएं टेस्टी Butter Garlic Naan (Picture Courtesy: Taste Atlas)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। World 100 Best Dishes: भारत में खाने के लिए एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजन आपको देखने और खाने को मिल जाएंगे लेकिन टेस्ट एटलस की 100 बेस्ट डिशेज इन द वर्ल्ड की सूची में सिर्फ एक ही भारतीय डिश टॉप 10 में जगह बना पाई है। उस डिश का नाम है Butter Garlic Naan। बटर गार्लिक नान ने इस लिस्ट में 7वां स्थान हासिल किया है। पहले स्थान पर ब्राजील की पिकान्हा है, दूसरे स्थान पर है मलेशिया की रोटी कनई और तीसरे स्थान पर है थाईलैंड की फाट काफराओ। इस लिस्ट में अलग-अलग देशों से कई डिशेज ने अपनी जगह बनाई हैं। भारतीय व्यंजनों की बात करें, तो बटर गार्लिक नान के अलावा, मुर्ग मखनी 43वें स्थान पर है।

हालांकि, टेस्ट एटलस के इस पोस्ट पर लोगों ने काफी ऐतराज जताया और कहा कि यह डाटा कहां से लिया जा रहा है। इतना ही नहीं, कई लोगों ने इस लिस्ट में शामिल टिक्का और तंदूरी का मजा उड़ाते हुए कहा कि यह खाना बनाने का स्टाइल है न कि किसी डिश का नाम है। अब लोगों के अलग-अलग रिएक्शन के बीच कई लोग ऐसे भी हैं, जो इस लिस्ट को देखकर खुश भी हैं। ऐसे में क्यों न आप भी अपने घर पर बटर गार्लिक नान बनाकर ट्राई करें। इसे आप पनीर मखनी, मलाई कोफता, मलाई चाप या दाल मखनी के साथ खा सकते हैं और इससे आपके लंच का स्वाद और दोगुना हो जाएगा। आइए जानें बटर गार्लिक नान बनाने की रेसिपी।

View this post on Instagram

यह विडियो भी देखें

A post shared by TasteAtlas (@tasteatlas)

यह भी पढ़ें: Taste Atlas ने दिया Aamras को बेस्ट मैंगो डिश का खिताब, आप भी एक बार जरूर करें ट्राई

सामग्री:

  • 4 चम्मच दही
  • 2 कप छना हुआ मैदा
  • 4 चुटकी नमक
  • 2 चम्मच बेकिंग पाउडर
  • 2 चम्मच लहसुन का पेस्ट
  • 2 चम्मच पिघला हुआ मक्खन
  • 2 मुट्ठी कटी हुई धनिया पत्ती
  • 4 चम्मच मक्खन

विधि:

  1. सबसे पहले एक बड़ा कटोरा लें और उसमें मैदा, नमक और बेकिंग पाउडर मिलाएं। फिर कटोरे में पिघला हुआ मक्खन, दही, लहसुन का पेस्ट, हरा धनिया और पानी डालें।
  2. आटे को अच्छी तरह से गूंथकर गाढ़ा, लचीला आटा गूंथ लें और इसे लगभग 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाएं और उन्हें बेल लीजिए। बेलने के बाद इसके ऊपर से थोड़े से पानी से ब्रश करें।
  3. नान को पकाने के लिए एक तवे को मध्यम आंच पर गर्म करें और बेली हुई नान को उस पर रखकर दोनों तरफ से तब तक पकाएं जब तक कि उन पर हल्के भूरे रंग के धब्बे न दिखने लगें।
  4. फिर ऊपर से थोड़ा-सा मक्खन लगाएं और नान के ऊपर थोड़ा-सा हरा धनिया छिड़कें। इसे अपनी पसंद की सब्जी के साथ गर्मागर्म परोसें।

(Picture Courtesy: Taste Atlas)

यह भी पढ़ें: Hyderabadi Biryani ने बनाई बेस्ट फूड लिस्ट में अपनी जगह, यहां जानें इसे बनाने की एकदम आसान रेसिपी