Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Butter vs Ghee: मक्खन या घी, किसे खाना है सेहत के लिए ज्यादा सही?

मक्खन हो या घी दोनों का ही सेवन खूब किया जाता है लेकिन जब बात हेल्थ के लिए चुनने की आती है तो अक्सर बहस खड़ी हो जाती है। किसी को घी ज्यादा पसंद है तो वहीं किसी को मक्खन खाना ज्यादा अच्छा लगता है। ऐसे में आइए दूर करते हैं आपकी कन्फ्यूजन और बताते हैं कि दोनों में से किसे अपनी डाइट में खामिल करना आपके लिए है बेस्ट।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 20 Feb 2024 07:58 PM (IST)
Hero Image
जानिए आपकी सेहत के लिए घी या मक्खन में से क्या ज्यादा बेहतर है

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Butter vs Ghee: मक्खन हो या घी, दोनों ही भारतीय खान-पान का एक अहम हिस्सा हैं। लोग इन्हें अपने-अपने स्वाद और जरूरत के मुताबिक इस्तेमाल करते हैं। किसी को घी खाना ज्यादा पसंद होता है, तो किसी को मक्खन ज्यादा टेस्टी लगता है। ऐसे में जब बात सेहत की आती है, तो कई लोग इन दोनों को लेकर कन्फ्यूजन में रहते हैं, कि दोनों में से किसी चुनें। आइए आज आपको इस आर्टिकल में बताते हैं, कि सेहत के लिहाज से दोनों के बीच क्या फर्क है।

मेकिंग प्रोसेस : मक्खन vs घी

मक्खन हो या घी, दोनों ही चीजें दूध से तैयार की जाती हैं। मक्खन को दूध की मलाई से निकाला जाता है, वहीं घी निकालने के लिए दूध की मलाई को पहले पकाकर उसका पानी जलाना पड़ता है, जब जाकर घी तैयार होता है। ऐसे में साफ है कि घी की तुलना में मक्खन में काफी पानी मौजूद होता है, वहीं घर के बजाय जब ये मार्केट में मिलता है, तो इसमें नमक मिला दिया जाता है, जिससे यह लंबे वक्त तक स्टोर रह पाता है।

यह भी पढ़ें- योगर्ट खाएं या दही, जानिए सेहत के लिए क्या है ज्यादा सही

न्यूट्रिएंट्स : मक्खन vs घी

100 ग्राम मक्खन में 717 कैलोरी होती है, जबकि घी में इसकी मात्रा 900 होती है। वहीं, मक्खन में हेल्दी फैट की बात करें, तो ये 51 प्रतिशत होता है और दूसरी ओर घी में इसकी मात्रा 60 प्रतिशत होती है। इसके अलावा जैसे मक्खन सॉल्टेड या अनसॉल्टेड होता है, ठीक वैसे ही मार्केट में 'वनस्पति घी' भी मिलता है, जिसमें देसी घी की तुलना में अनहेल्दी फैट ज्यादा होता है।

किसे खाना है ज्यादा सही?

मक्खन हो या घी दोनों का ही सेवन आपकी सेहत को फायदे पहुंचाता है, लेकिन अगर आप मक्खन खा रहे हैं, तो हेल्थ के लिए सफेद मक्खन यानी अनसॉल्टेड मक्खन ही अच्छा रहता है। अब बात करें घी की, तो इसका भी वनस्पति वाला टाइप आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है, चूंकि इसमें मौजूद अनहेल्दी फैट आपकी हार्ट हेल्थ को बिगाड़ सकता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ावा देता है। इसके अलावा आपको दो बातों का ख्याल और रखना चाहिए। पहला ये कि जिस मक्खन या घी का इस्तेमाल आप खाने के लिए कर रहे हैं, वह शुद्ध है या नहीं। दूसरा ये कि दोनों का ही सेवन आपको सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- अंडा या पनीर, किसे खाने से मिलता है ज्यादा प्रोटीन?

Picture Courtesy: Freepik