Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chia Seeds Recipes: तेजी से कम करना चाहते हैं वजन, तो इन तरीकों से डाइट में शामिल करें चिया सीड्स

Chia Seeds Recipes चिया सीड्स में प्रोटीन फाइबर कैल्शियम आयरन जिंक जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन बीजों को डाइट में शामिल कर आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं। ये बीज एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भी भरपूर होते हैं। ये छोटे-छोटे बीज कई समस्याओं से राहत दिलाने में कारगर हैं। आइए जानते हैं इन्हें खाने में कैसे शामिल करें।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 10 Dec 2023 05:07 PM (IST)
Hero Image
Chia Seeds Recipes: खाने में चिया सीड्स को इन तरीकों से करें शामिल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Chia Seeds Recipes: ओवर वेट होना आजकल बहुत ही कॉमन समस्या है। अक्सर लोग मोटापे से परेशान रहते हैं। इसे कम करने के लिए लोग रोजाना जिम में पसीना बहाते हैं। कुछ लोग बहुत स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हैं। आज हम आपकेो ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकती है। इसे सब्जा के बीज के नाम से जानते हैं। चिया सीड्स के सेवन से आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 फेटी एसिड से भरपूर चिया सीड्स को आप आसानी से कुछ लंच रेसिपी में इस्तेमाल कर सकते हैं।

चिया सीड्स और कर्ड राइस

दही चावल के साथ चिया सीड्स एक बेहतरीन वेट लॉस डिश है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल पकाकर तैयार कर लें और इसे ठंडा होने रख दें। अब दही को एक बाउल में फेट लें। अब पके हुए चावल को इसमें मिला लें। अब इसे साइड में रखकर एक अन्य बाउल चिया सीड्स को 10-15 मिनट के लिए पानी में भिगाकर रखें। जैसे ही उनका टैक्शचर बदल जाए दही-चावल में मिला लें।

अब एक छोटे पैन में तेल या घी डालकर इसे आंच पर रख दें। अब इसमें राई, जीरा और करी पत्ते का तड़का तैयार करें और दही चावल के ऊपर डाल दें और नमक डालकर खाएं।

यह भी पढ़ें: किचन से जुड़ी हर छोटी-बड़ी परेशानी का हल है दादी-नानी मां के पास, जिनसे फटफाट निपटाएं सारे काम

चिया सीड्स सलाद

चिया सीड्स को स्प्राउट्स के साथ इस्तेमाल करें। इसके लिए एक बाउल में अंकुरित मूंग, खीरा, शिमला मिर्च (लाल और पीली), टमाटर और स्वीट कॉर्न मिला लें। इसके ऊपर चिया सीड्स डील लें। सलाद की ड्रेसिंग के लिए दही, पदीना की पत्ती, नींबू का रस और जीरा पाउडर का इस्तेमाल करें। इन्हें सलाद के ऊपर से डालकर परोसें।

चिया सीड्स वेज रैप

चिया सीड्स बेज रैप बनाने के लिए होलग्रेन टॉर्टिला रैप्स का इस्तेमाल करें। इसे पाट के ऊपर बचाएं और पूरी टॉर्टिल रैप (एक तरह की रोटी) पर हमस स्प्रैड करें। अब मिक्स सब्जियां जैसे खीरा, गाजर, शिमला मिर्च, लैटिस आदि को बारीक काटकर इस पर अच्छे से फैला दें। अब पानी में भिगोकर कर रखें चिया सीड्स को भी अच्छे से इस पर फैला दें। अब ध्यान से टॉर्टिला को रैप करें। अब इन्हें 2-3 पीस काट कर खाने का मजा लें।

यह भी पढ़ें: कई बीमारियों को जड़ से खत्म कर देगा अंकुरित मूंग, जानें इसे खाने का क्या है सही समय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik