Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बप्पा के पसंदीदा मोदक को दें चॉकलेट का ट्विस्ट, यहां जानें इसे बनाने की रेसिपी

गणेशोत्सव पर गणपति बप्पा के लिए तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं लेकिन इनमें मोदक का खास महत्व होता है। मोदक गणपति बप्पा का पसंदीदा भोग है। मोदक भी कई अलग-अलग फ्लेवर के बनाए जाते हैं। इनमें चॉकलेट मोदक (Chocolate Modak Recipe) काफी टेस्टी होते हैं। इन्हें बनाना भी एकदम आसान होता है और ये तुरंत बनकर तैयार हो जाते हैं। आइए जानें चॉकलेट मोदक बनाने की आसान रेसिपी।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 13 Sep 2024 07:23 PM (IST)
Hero Image
ऐसे बनाएं टेस्टी चॉकलेट मोदक (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Chocolate Modak Recipe: गणेशोत्सव की धूम चारों ओर देखने को मिल रही है। गणपति बप्पा की पूजा-अर्चना के लिए जगह-जगह गणेश पंडाल लगाए गए हैं। इन पंडालों में गणपति की मूर्ति स्थापित की गई है, जिसके दर्शन के लिए भक्तों का तांता लगा रहता है। कई लोग घर पर भी बप्पा की मूर्ति लाते हैं और उनका बड़ा भव्य स्वागत करते हैं। बप्पा को खुश करने के लिए भक्तजन उन्हें तरह-तरह के भोग लगाते हैं, जिसमें सबसे ज्यादा महत्व मोदक का होता है।

वैसे तो पारंपरिक मोदक चावल के आटे और नारियल से बनाया जाता है, लेकिन आप चाहें, तो इस बार गणपति के लिए चॉकलेट के मोदक भी बना सकते हैं। चॉकलेट के मोदक बनाना बेहद आसान होता है। इसे इस आर्टिकल में बनाई आसान रेसिपी से आसानी से तैयार किया जा सकता है। आपको बता दें कि इन मोदकों का स्वाद भी लाजवाब होता है। आइए जानें इसे बनाने की रेसिपी।

सामग्री:

  • 250 ग्राम डार्क चॉकलेट चिप्स
  • 50 ग्राम बटरस्कॉच चोको चिप्स
  • 50 ग्राम मिश्रित सूखे मेवे
  • 20 ग्राम फ्रोजन फल

यह भी पढ़ें: पावर का डबल डोज देते हैं मखाने के लड्डू, कमजोरी हो जाएगी दूर और पाचन भी रहेगा दुरुस्त

विधि:

  • सबसे पहले एक माइक्रोवेव-सुरक्षित कटोरा लें और इसमें डार्क चॉकलेट डालें। कटोरे को माइक्रोवेव में रखें और चॉकलेट को तब तक पिघलाएं जब तक वह चिकनी और चमकदार न हो जाए।
  • जब चॉकलेट पिघल जाए, तो इसे माइक्रोवेव से निकाल लें। इसके बाद चॉकलेट में किशमिश, बटरस्कॉच चोको चिप्स, सूखे मेवे और फ्रोजन फल डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें।
  • अब मोदक के सांचों को थोड़ा-सा तेल लगाकर चिकना कर लें और उनमें चॉकलेट का मिश्रण भर दें। सांचों को फ्रिज में रखें और मोदक को 20 मिनट के लिए सेट होने दें। इन स्वादिष्ट भोगों को डिमोल्ड करें और आनंद लें।

यह भी पढ़ें: र पर इस तरीके से बनाएं मूंग दाल का हलवा, स्वाद ऐसा कि उंगलियां चाट जाएंगे आप