Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Christmas 2023: इन टिप्स की मदद से बनाएं परफेक्ट क्रिसमस केक, पार्टी में सभी करेंगे आपकी तारीफ

Christmas 2023 कोई भी सेलिब्रेश केक के बिना अधूरा सा लगता है। अक्सर लोग मार्केट से ही केक लेना पसंद करते हैं लेकिन चाहें तो आप घर पर केक बना सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में केक बनाने के कुछ आसान टिप्स एंड ट्रिक्स बताएंगे जिनकी मदद से आप घर पर ही परफेक्ट केक बना सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 20 Dec 2023 04:28 PM (IST)
Hero Image
Christmas 2023: केक बनाते समय रखें फॉलो करें ये टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips For Christmas Cake: हर साल दुनियाभर में 25 दिसंबर को क्रिसमस मनाया जाता है। यह ईसाई धर्म का प्रमुख त्योहार है। क्रिसमस से पहले लोग घरों में क्रिसमस ट्री सजाते हैं, इस दिन लोग घर में पार्टी का आयोजन करते हैं, कई तरह के पकवान बनाते हैं।

इस दिन मुख्य तौर पर केक जरूर बनाया जाता है जिसका सभी को बहुत बेसब्री से इंतजार रहता है, अगर आप भी क्रिसमस के लिए केक बनाने जा रहे हैं, तो आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप आसानी से एक परफेक्ट केक बना सकते हैं।

केक बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान

  • क्रिसमस केक बनाने पहले इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप हाई क्वालिटी के इंग्रीडिएंट का ही इस्तेमाल करें। इसके लिए आप अच्छे ड्राई फ्रूट्स, नट्स और मासालों का उपयोग करें, जिससे आपके केक का टेस्ट अधिक बढ़ जाएगा।
  • क्रिसमक केक बनाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि कम से कम 24 घंटे पहले आप ड्राई फ्रूट्स को रम या एल्कोहॉल में भिगोकर रखें, इससे केक का टेस्ट और बढ़ जाएगा।
  • बटर और शुगर की क्रीमिंग ध्यान से करें, जब तक ये फ्लफी और लाइट न हो, इसे मिक्स करें ताकि केक अच्छे से बेक हो सके।
  • केक बनाते समय ध्यान रखें कि बटर और एग आपके सामान्य रूम टैम्प्रेचर पर हो। इससे मिक्सिंग आसान हो जाती है साथ ही बैटर भी स्मूद बनता है।

यह भी पढ़ें: प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत हैं स्प्राउट्स, इन तरीकों से करें इसे अपनी डाइट में शामिल और पाएं लाजवाव फायदे

  • केक को बेक करते समय दो पार्चमेंट पेपर का इस्तेमाल करें इससे केक चिपकेगा भी नहीं और हीट अच्छे से पूरी तरह फैलेगी और नीचे का हिस्सा जलेगा भी नहीं।
  • केक को बेक करते समय इसका तापमान कम रखें, लगभग 150 डिग्री के आसपास जिससे केक मॉइस्ट बनेगा और अच्छे से बेक होगा।
  • केक को बेक करते हुए चेक करना जरूरी है। 10-15 मिनट बाद केक के बीच में टूथपिक डालकर चेक जरूर करें कि ये पका है कि नहीं। चेक करने से आपका केक ओवर बेक नहीं होगा और खाने में ड्राई नहीं लगेगा।

यह भी पढ़ें: लंच से लेकर इवनिंग स्नैक्स तक के लिए बेस्ट हैं हरी मटर से बनने वाली ये 2 रेसिपीज़, सेहत भी रहेगी दुरुस्त

Picture Courtesy: Freepik