Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Healthy Recipe: बिना घी व चीनी के बनने वाला नारियल लड्डू, जो गर्मियों में पेट के साथ शरीर को भी रखेगा ठंडा

गर्मियों में अगर आप पाचन को दुरुस्त रखना चाहते हैं साथ ही सेहत संबंधी समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं तो खानपान पर विशेष ध्यान दें। उन चीज़ों को डाइट में शामिल करें जिन्हें खाने से पेट ठंडा रहता है। नारियल का सेवन इस मौसम में बहुत ही फायदेमंद होता है। नारियल पानी पीने के साथ उसके लड्डूू खाने से भी मिलते हैं कई सारे लाभ।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 06 May 2024 01:54 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों में पेट व शरीर को ठंडा रखने वाला नारियल का लड्डू

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों में खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। इस मौसम में उन चीजों को खासतौर से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जो आसानी से पच जाएं। साथ ही पेट और शरीर को भी ठंडा रखें। इसके लिए फल उनका जूस, दही, नारियल पानी, छाछ, पुदीना जैसी चीजें खाने की सलाह दी जाती है। पेट की गर्मी डायरिया, कब्ज, गैस, एसिडिटी, मुंह के अल्सर, उल्टी जैसी कई परेशानियों की वजह बन सकती है। आज हम आपके साथ एक ऐसे लड्डू की रेसिपी शेयर करने वाले हैं, जिसे बनाना तो आसान है ही साथ ही इसे खाने से गर्मियों में पेट रहता है ठंडा।   

नारियल लड्डू की रेसिपी  

सामग्री- 2 कप सूखा नारियल, 4 चम्मच अखरोट, 4 चम्मच काजू, 4 चम्मच बादाम, 1/2 कप किशमिश

View this post on Instagram

A post shared by Mamta Kitchen Sense (@mamtakitchensense)

विधि

  • सबसे पहले मिक्सी में सूखे नारियल को टुकड़ों में काटकर पीस लें। एक बड़े बर्तन में निकाल लें।
  • अब इसमें अखरोट को पीस लें।
  • इसके बाद काजू, बादाम व किशमिश को एक साथ पीस लें।
  • पीसे हुए नारियल में बाकी चीज़ों को भी मिला लें।
  • अब इससे मनचाहे आकार के लड्डू बना लें।

नारियल के फायदे

सूखे नारियल में विटामिन-बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, फॉस्फोरस, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हेल्थ को दुरुस्त रखते हैं। 

अखरोट के फायदे

अखरोट में आयरन, कैल्शियम, कॉपर और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होते हैं। जो हेल्दी रहने के लिए जरूरी होते हैं। गर्मियों में इसे रातभर के लिए पानी में भिगो दें और सुबह खाएं। 

बादाम के फायदे

बादाम की तासीर गर्म होती है जिस वजह से इसे गर्मियों में खाना अवॉयड किया जाता है, लेकिन इसे भी अगर आप रातभर पानी में भिगो दें और सुबह छीलकर खाएं, तो ये किसी भी तरह से नुकसानदायक नहीं होता।

किशमिश के फायदे

किशमिश खाने से गर्मी में पेट को ठंडक मिलती है। साथ ही इससे पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं। गर्मियों में कब्ज और अपच की परेशानी दूर करने में किशमिश है बेहद असरदार।

ये भी पढ़ेंः- गर्मियों में भी रहना है कूल-कूल, तो ट्राई करें नारियल पानी से बनी ये 4 डिशेज

Pic credit- freepik