Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मोटापे से पाना चाहते हैं जल्द छुटकारा, तो कोकोनट राइस को करें अपनी डाइट में शामिल

चावल बिल्कुल भी अनहेल्दी डिश नहीं है अगर आप इसे सही क्वांटिटी में खाते हैं तो साथ ही चावल की मात्रा कम और न्यूट्रिशन की मात्रा बढ़ाकर। मतलब इसमें आप तरह-तरह की सब्जियों और बीजों को मिलाकर इसके पोषण को बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही एक रेसिपी जिसे बनाने में लगता है बहुत ही कम वक्त और ये है बेहद हेल्दी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 13 Feb 2024 07:29 AM (IST)
Hero Image
कोकोनट राइस जो है हेल्दी और बेहद टेस्टी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। चावल खाने के शौकीन लोगों के लिए आज हम एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत से भी भरपूर है। इसे आप लंच से लेकर डिनर तक में खा सकते हैं। इसे खाने से डायबिटीज, मोटापा जैसी कई समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं पोषक तत्वों से भरपूर कोकोनट राइस बनाने की शानदार और झटपट रेसिपी। 

नारियल कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स का खजाना होता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, हेल्दी फैट, मैग्नीशियम, कॉपर, सेलेनियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं।

कोकोनट राइस की रेसिपी

सामग्री- सूखा नारियल का गोला (क्रश किया हुआ)- 2 कप, बासमती राइस- 1 कप, मूंगफली- 4 चम्मच, काजू- 8 से 10, चना दाल (भिगोए हुए)- 4 चम्मच, उड़द दाल (भिगोए हुए)- 4 चम्मच, सरसों के दाने- 1 चम्मच, जीरा- 1 चम्मच, करी पत्ता- 5 से 6, खड़ी लाल मिर्च- 1, हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)- 2, नमक (स्वादानुसार), घी- 2 से 3 चम्मच

विधि

- जिस भी चावल का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसे धोकर साफ कर लें। फिर इसे 15 मिनट या आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें।

- एक पैन में घी गरम करें।

- इसमें सबसे पहले मूंगफली और काजू डालकर हल्का भून लें और निकाल अलग रख लें।

- अब इसी पैन में एक चम्मच और घी डालें। इसमें सरसों, जीरा, कड़ी पत्ता, भिगोए हुए उड़द और चना दाल डालकर भूनें। 

- फिर इसमें भूने काजू और मूंगफली मिक्स कर दें, साथ ही कसा हुआ नारियल भी। सारी चीज़ों को 2 मिनट और भूनें।

- फिर इसमें चावल डालें और स्वादानुसार नमक। पांच मिनट और पकाएं।

- अब इस पूरे मिश्रण को प्रेशर कुकर में डालकर लगभग 1.5 कप पानी डालें और 2 सिटी आने तक पकाएं।

- तैयार है कोकोनट राइस।

ये भी पढ़ेंः- Bitter Gourd: कड़वेपन के कारण ना बनाएं करेले से दूरी, फॉलो करेंगे ये टिप्स तो शौक से इसे खाने लगेंगे बच्चे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik