Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कॉफी की कुछ टेस्टी डिशेज को बनाएं ब्रेकफास्ट का हिस्सा, दिनभर महसूस करेंगे फ्रेश और एनर्जेटिक

कई लोग अपने दिन की शुरुआत गर्मागर्म कॉफी से करते हैं। एक तरह से देखा जाए तो इसे सीमित मात्रा में पीना फायदेमंद भी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी को आप अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। शेक से लेकर ग्रेनोला बार जैसी कई डिशेज (Coffee-Made Dishes) कॉफी से बनाई जा सकती हैं। आइए जानें इस बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 07 Sep 2024 08:57 AM (IST)
Hero Image
कॉफी को इन तरीकों से करें ब्रेकफास्ट में शामिल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कॉफी में मुख्य रूप से कैफीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन B2 (राइबोफ्लेविन), B3 (नियासिन) और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को तेज करने, एनर्जी लेवल को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। इसलिए सुबह के ब्रेकफास्ट में कॉफी का सेवन काफी फायदेमंद होता है। लेकिन रोज एक ही तरह की कॉफी का सेवन उबाऊ लग सकता है। ऐसे में कुछ आसान उपायों को अपनाकर इसे अपनी रोजमर्रा की डाइट में शामिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कॉफी से बनी डिशेज (Coffee-Made Dishes) के बारे में।

कॉफी से बनने वाली डिशेज

  • कॉफी स्मूदी- सुबह के लिए एक हेल्दी और एनर्जेटिक स्मूदी बनाने के लिए, 1 पका हुआ केला, 1/2 कप दही, 1/2 कप ब्रूड कॉफी, और शहद को ब्लेंडर में मिलाएं। आप इसमें थोड़ा-सा ओट्स, बादाम बटर या प्रोटीन पाउडर भी मिला सकते हैं। यह स्मूदी न केवल आपको ताजगी देती है, बल्कि दिनभर आपको एनर्जी से भरपूर रखती है।

यह भी पढ़ें: सुबह की Coffee में मिलाकर पिएं ये देसी चीज, सेहत को मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे

  • कॉफी चिया पुडिंग- इसे बनाने के लिए 1 कप दूध, 1/2 कप ब्रूड कॉफी और 1/4 कप चिया सीड्स को मिलाएं और रातभर फ्रिज में रखें और सुबह एक क्रीमी और पौष्टिक चिया पुडिंग का आनंद लें।
  • कॉफी पैनकेक- अपने पैनकेक में एक नया ट्विस्ट लाने के लिए, पैनकेक बैटर में 1/4 कप ब्रूड कॉफी मिलाएं। इससे आपके पैनकेक को एक हल्का कॉफी फ्लेवर मिलेगा।
  • कॉफी ग्रेनोला- घर पर ग्रेनोला बनाते समय, ओट्स, नट्स और शहद के साथ थोड़ा कॉफी पाउडर मिलाएं। इसे बेक करें और एक कुरकुरा, एनर्जी से भरपूर स्नैक तैयार है। इसका आप योगर्ट या दूध के साथ भी आनंद ले सकते हैं।
  • कॉफी टोस्ट- ब्रेड पर थोड़ा मक्खन लगाएं और ऊपर से हल्का कॉफी पाउडर या कॉफी फ्लेवर जैम फैलाएं। आप चाहें तो शहद या दालचीनी भी डाल सकते हैं। यह एक सरल और जल्दी बनने वाला नाश्ता है, जो कॉफी के स्वाद से भरपूर होता है।
  • कॉफी प्रोटीन शेक- अगर आप सुबह वर्कआउट करते हैं, तो प्रोटीन शेक में कॉफी मिलाना अच्छा हो सकता है। 1 स्कूप प्रोटीन पाउडर, 1 कप ब्रूड कॉफी, 1 कप दूध और थोड़ी बर्फ मिलाकर एक ताजगी भरा प्रोटीन शेक बनाएं। यह आपकी मांसपेशियों को पोषण देता है और आपको एनर्जी से भरपूर रखता है।

यह भी पढ़ें: दूध की चाय को Black Coffee से करें रिप्लेस, मिलेंगे इतने गजब के फायदे कि भूल जाएंगे मॉर्निंग टी का स्वाद