Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cooking Hacks: दादी-नानी मां के इन घरेलू नुस्खों से निपटाएं कुकिंग के दौरान आने वाली छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स

गर्मियों में कुकिंग किसी टास्क से कम नहीं और जब खाना बिगड़ जाए तब और ज्यादा दिमाग खराब होता है। कभी नमक कभी पानी तो कभी मिर्च ज्यादा हो जाती है ऐसे में क्या उपाय अपनाएं अगर आपको भी ढूंढ़ रहे हैं इसका उपाय तो दादी- नानी मां के घरेलू नुस्खे कर सकते हैं इसमें आपकी काफी हद तक मदद।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 16 Apr 2024 11:14 AM (IST)
Hero Image
Cooking Hacks: दादी-नानी मां के इन नुस्खों से बनाएं किचन के काम को आसान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cooking Hacks: खाना बनाने के दौरान ऐसे कई चैलेंजेज़ का सामना करना पड़ता है, जिसका कोई उपाय ही समझ नहीं आता। कई बार तो यू ट्यूब से देखकर बनाई गई डिश भी वैसी नहीं बन पाती, जैसी नजर आती है। कभी खाने में नमक ज्यादा, तो कभी पानी, ऐसी छोटी-छोटी परेशानियां कुकिंग के काम को मुश्किल बना सकती हैं, लेकिन जब कभी भी आपको खाने बनाते वक्त ऐसी दिक्कतें आएं, तो घर में मौजूद दादी-नानी मां से इसका उपाय पूछें। जिनके पास कुकिंग से जुड़ी लगभग हर समस्या का समाधान होता। ऐसे ही कुछ टिप्स आज हम आपके लिए लेकर आए हैं।  

1. चाइनीज डिश बनाते समय कॉर्नस्टार्च का घोल बनाते वक्त कई बार वो सही से नहीं बन पाता। एक ही जगह इकट्ठा हो जाता है। ऐसे में क्या करना चाहिए?

दादी-नानी मां का नुस्खा

कॉर्नस्टार्च का घोल बनाते समय हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। कॉर्नस्टार्च और ठंडे पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे गाढ़ा करने के लिए सीधे सॉस, सूप और स्टू में मिलाएं।

2. कई बार फ्रेश इटैलियन हर्ब्स के इस्तेमाल से भी डिश का रंग बदल जाता है। ऐसे में क्या करना चाहिए?

दादी- नानी मां का नुस्खा

कभी भी खाना पकाने के दौरान ही हर्ब्स न डालें, बल्कि खाना पकाने के अंत में हर्ब्स का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे उनका रंग भी नहीं बदलता और स्वाद में भी इजाफा होता है।

3. कई बार सब्जी की ग्रेवी बनाते वक्त उसका रंग वैसे नजर नहीं आता जैसा यू ट्यूब और रेस्टोरेंट में रहता है। इसका क्या उपाय है?

दादी- नानी मां का नुस्खा

सब्जी को बनाते वक्त जब उसका पानी सूख जाए, तभी उसमें नमक और अन्य मसाले डालें। इससे आपको ग्रेवी का अच्छा कलर देखने को मिलेगा। साथ ही खाने को धीमी आंच पर पकाने से भी उसका रंग और स्वाद नहीं बदलता।

4. सैंडविच हो या फ्रेंच फ्राईज़, बनाने के कुछ ही देर बाद वो सॉगी हो जाती है। इसे कुरकुरा बनाने के लिए क्या करना चाहिए?

दादी- नानी मां का नुस्खा

सैंडविच या फ्रेंच फ्राइज को बनाने के तुरंत बाद अगर आप उसे ढक देते हैं, तो वो सॉगी हो जाता है। अगर आपको कुछ देर बाद खाना है, तो इसे पेपर में लपेटकर रखें, न कि ढककर। इससे उसका कुरकुरापन बरकरार रहेगा। 

ये भी पढ़ेंः- खाना बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान वरना बिगड़ सकती है सेहत

Pic credit- pexels