Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूड़ी खस्ता नहीं बनती या मटर का रंग हो जाता है बदरंग, दादी-नानी मां के इन नुस्खों से ठीक करें हर प्रॉब्लम

खाना बनाना एक कला होने के साथ मेहनत का भी काम है। डिश बनाने के दौरान थोड़ा भी नमक या मिर्च तेज हो जाए तो समझ ही नहीं आता क्या किया जाए। ऐसे में दादी- नानी मां के नुस्खों की मदद से आप सुधार सकते हैं अपनी बिगड़ी हुई डिश। इन नुस्खों से खाने की बर्बादी को भी रोका जा सकता है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 30 Jun 2024 02:06 PM (IST)
Hero Image
दादी-नानी मां के ईजी कुकिंग टिप्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कहते हैं दिल का रास्ता पेट से होकर जाता है। खाना अच्छा तो मूड हरा-भरा हो जाता है, वहीं बेस्वाद खाना मुंह के साथ मूड भी खराब कर देता है। हालांकि खाने का सिर्फ स्वादिष्ट होना ही काफी नहीं होता, उसका टेक्सचर भी लोगों के लिए बहुत मायने रखता है। होटल्स, रेस्टोरेंट में इस पर भी बहुत ज्यादा फोकस किया जाता है। अगर आप भी बहुत ज्यादा एफर्ट लगाकर खाना तो बनाते हैं, लेकिन साथ ही साथ कई तरह के चैलेंजेस का सामना करते रहते हैं, तो दादी-नानी मां के इन नुस्खों से कुकिंग के काम को कुछ हद तक बना सकते हैं आसान।  

1. पूड़ियां मुलायम से ज्यादा खस्ता सबको पसंद होती है। ऐसे में क्या करें कि पूड़ियां खस्ती बनें?

दादी- नानी मां का नुस्खा

खस्ती पूड़ियां बनाने के लिए आटा लगाते समय उसमें एक टीस्पून सूजी या चावल का आटा मिला दें। इससे पूड़ियां खस्ती बनेंगी। आटे में एक छोटा चम्मच चीनी डालकर गूंथने से पूड़ियों का स्वाद बढ़ जाता है और वो ज्यादा फूलती भी हैं।

2. पुलाव या बिरयानी में मटर स्वाद और टेक्सचर को बढ़ा देता है, लेकिन मटर का रंग हरा नहीं रहता। मटर का हरा रंग बरकरार रखने के लिए क्या करना चाहिए?

दादी- नानी मां का नुस्खा

डिश में मटर का स्वाद अच्छा होने के साथ ही उसका लुक भी परफेक्ट होना चाहिए। बदरंग मटर पूरे डिश का लुक खराब कर देते हैं। अगर आप किसी डिश में मटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसका रंग हरा बनाए रखने के लिए मटर उबालते समय या पकाते समय उसमें बहुत थोड़ी- सी मात्रा में चीनी डाल दें। इससे उसका हरापन बना रहता है। 

3. घर में जब भी चिकेन टिक्का बनाते हैं, तो वह बाजार की तरह सॉफ्ट और जूसी नहीं बनता। उस तरह के टेक्सचर के लिए क्या टिप्स अपनाना चाहिए?

दादी- नानी मां का नुस्खा

सॉफ्ट एंड जूसी चिकेन टिक्का बनाने के लिए उसे 90 प्रतिशत तक पकाएं। बाकी 10 प्रतिशत ग्रिलिंग के दौरान पकाएं। इससे वो देखने में भी सही लगेगा और खाने में रबड़ की तरह नहीं लगेगा। कुछ लोग फ्रोजन चिकेन का इस्तेमाल करते हैं, तो अगर आप रेस्टोरेंट स्टाइल चिकेन टिक्का चाहते हैं, तो इसके इस्तेमाल से बचें। ताजा चिकेन यूज करें।

ये भी पढ़ेंः- सूखा या कच्चा, किस तरह नारियल को खाना सेहत के लिए है ज्यादा फायदेमंद

4. सब्जियां बनाते वक्त कई बार मसाला मिश्रण ज्यादा हो जाता है, तो कई बार कम। जिससे स्वाद और सब्जी का रंग दोनों ही नहीं अच्छा लगता। ऐसे में क्या करना ठीक रहेगा।

दादी- नानी मां का नुस्खा

सब्जियों में कभी भी एक साथ सारे मसाले न डालें। हल्दी से लेकर लाल मिर्च, नमक, धनिया, जीरा पाउडर को बारी-बारी डालना होता है। इससे डिश का स्वाद और रंग दोनों नहीं बिगड़ता। सबसे पहले प्याज भूनें, फिर उसमें अदरक- लहसुन डालें, उसके बाद टमाटर और सबसे बाद में मसालों का नंबर आता है। 

ये भी पढ़ेंः- हर बार पकौड़े ही क्यों, इस बार बारिश की रिमझिम फुहारों में उठाएं 'दाल-चावल के खट्टे वड़ों' का मजा