Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cooking Tips: किचन से जुड़ी हर छोटी-बड़ी परेशानी का हल है दादी-नानी मां के पास, जिनसे फटफाट निपटाएं सारे काम

Cooking Tips दादी- नानी मां के बाल ऐसे ही सफेद नहीं होते हैं उनके पास आप अपनी किसी भी समस्या को लेकर पहुंच जाएं। अपने एक्सपीरियंस और नॉलेज वो आपकी हर प्रॉब्लम को सॉल्व कर देती हैं और किचन के कामों में तो वो इतनी ज्यादा एक्सपर्ट होती हैं कि अगर आपने उनके टिप्स को फॉलो कर लिया तो काम आसान और फटाफट हो जाएगा।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 10 Dec 2023 12:26 PM (IST)
Hero Image
Cooking Tips: किचन के काम को आसान बनाने वाले नुस्खे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cooking Tips: खाना बनाने का शौक तो बहुत है, लेकिन किचन में कई बार ऐसे-ऐसे टास्क से गुजरना पड़ता है, जिसके बारे में हमने सोचा ही नहीं होता है। कभी सब्जी में नमक ज्यादा हो जाता है, तो कभी गुलाबजामुन अंदर से एकदम सख्त। ऐसे में अगर वक्त न हो, तब और उलझन होती है कि कैसे क्या करें, लेकिन आपने कभी गौर किया है कि खाने बनाते वक्त आपको मुश्किल लगने वाली चीज़ें दादी-नानी मां बहुत ही कम समय में एकदम परफेक्शन के साथ बना लेती हैं। ऐसे ही दादी-नानी मां के कुछ नुस्खे हम लेकर आए हैं आपके लिए, जो स्योर कुकिंग में करेंगे आपकी हेल्प।

नुस्खा-1

घर पर जब-जब मूली की डिश बनाते हैं, तो उसमें से पानी काफी निकलता है, इस पानी का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

दादी-नानी के नुस्खे

मूली को कद्दूकस करने के बाद उसे निचोड़ने के बाद निकले हुए पानी को आप कई तरीकों से यूज कर सकते हैं। सिर्फ मूली ही नहीं ये नुस्खा आप लौकी के साथ भी अपना सकते हैं। इस पानी से आप आटा गूंथ सकते हैं। सूप बनाने में या सब्जी की ग्रेवी में कर सकते हैं। इससे किसी भी तरह से डिश का स्वाद नहीं बदलेगा, बल्कि वो और ज्यादा सेहतमंद हो जाएगा।

नुस्खा- 2

घर पर हलवा हो या गुलाब जामुन या फिर केक, लेकिन बाजार जैसा स्वाद नहीं मिल पाता। इसका क्या ऑप्शन है।

दादी-नानी मां का नुस्खा

बाजार जैसा गुलाबजामुन बनाना हो, तो केक या फिर कोई दूसरी मिठाई, इसका सबसे पहला फॉर्मूला है उसमें चुटकी भर नमक डालें। इससे आपकी स्वीट डिश का स्वाद उभर कर आएगा और बाजार जैसा टेस्ट देगा।

नुस्खा- 3

ऑमलेट बनाते वक्त नॉनस्टिक तवा हो या ऑयरन का, क्या आपके ऑमलेट का भी शेप हमेशा बिगड़ जाता है? साथ ही वो सॉफ्ट और फ्लफी भी नहीं बनता?

दादी-नानी मां का नुस्खा

ऑमलेट को फ्लफी, मुलायम बनाने का सीक्रेट फॉर्मूला है उसमें दो चम्मच दूध डाल दें। आप देख पाएंगे कि ऑमलेट पहले से कहीं ज्यादा अच्छा बनेगा।

नुस्खा- 4

सब्जी की ग्रेवी का रंग और स्वाद बढ़ाने के लिए कोई आसान नुस्खा है क्या।

दादी-नानी मां का नुस्खा

इसका सबसे बेस्ट तरीका है जब आप सब्जी के लिए प्याज भून रहे हों, तो उसमें आधा छोटा चम्मच चीनी डाल दें। ऐसा करने से ग्रेवी में चीनी कैरेमलाइज होकर उसे अच्छा कलर तो देती ही है साथ ही स्वाद मे भी इजाफा करती है।

ये भी पढ़ेंः- कम तेल में भी बना सकते हैं ये पकौड़े, स्वाद में कहीं से भी नहीं लगेंगे फीके

Pic credit- freepik