Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cooking Hacks: दादी-नानी मां के इन नुस्खों से खाना टेस्टी तो बनेगा ही साथ ही बर्बाद भी नहीं होगा

Cooking Hacks किचन के काम को बनाना है आसान और मजेदार तो दादी- नानी के इन नुस्खों को कर लें डायरी में नोट। वैसे ये नुस्खे सिर्फ खाने को स्वादिष्ट ही नहीं बनाएंगे बल्कि उसे बर्बाद होने से भी बचाते हैं। सबसे अच्छी बात कि इनकी मदद से आप किचन के पहाड़ जैसे काम को मिनटों में निपटा सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 15 Nov 2023 08:37 AM (IST)
Hero Image
Cooking Hacks: दादी-नानी मां के किचन से जुडे काम के टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cooking Hacks: कुकिंग किसी के लिए स्ट्रेस बस्टर तो किसी के लिए स्ट्रेस की वजह। खाना पकाने का सबका अलग तरीका होता है और अलग एक्सपीरियंस भी। उन लोगों के लिए ये वाकई सिरदर्द वाला काम है, जिन्हें कुकिंग का ए,बी,सी भी नहीं पता। ऐसे लोग किचन में जाते ही ऊथल-पुथल मचा देते हैं और सही से कुछ पका भी नहीं पाते, तो जब भी कभी आप खाना बनाने में कहीं फंसे, तो तुरंत अपनी दादी- नानी या मम्मी को कॉल लगाएं, क्योंकि उनके पास होता है हर एक प्रॉब्लम का सॉल्यूशन। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सॉल्यूशन्स के बारे में। 

नुस्खा- 1

बाजार में सेब खरीदने पर उसमें चढ़ी वैक्स उतारने का क्या है आसान तरीका।

दादी-नानी मां का नुस्खा

गर्म पानी में एप्पल साइडन विनेगर डालकर कर उसमें कुछ देर सेब को भिगोकर रखें। इससे उसमें लगी वैक्स की लेयर पूरी तरह से साफ हो जाएगी।

दूसरा तरीका, गर्म पानी में वैक्स और नींबू मिलाकर भी इस पर लगी परत हटाई जा सकती है।

नुस्खा- 2

कभी-कभी आलू की सब्जी बनाते समय वह गलता नहीं है और बाकी चीज़ें अच्छी तरह गल जाती हैं। इसके लिए क्या करें?

दादी-नानी मां का नुस्खा

सब्जी बनाने से पहले आलू छीलकर 15-20 मिनट तक पानी में भिगोकर रखने से आलू की सब्जी जल्द पक जाती है। वहीं अगर आलू की सब्जी को जल्दी पकाना चाहती हैं, तो इन्हें लंबाई में काटें। ऐसा करने से भी आलू जल्दी पकता है। इसके बाद भी अगर आलू में कसर रह जाती है, तो सब्जी में आलू उबालकर डालें।

Pic credit- whiskaffair/Pinterest

नुस्खा- 3

अगर दूध फट जाए, तो उसका पानी किन-किन चीज़ों में इस्तेमाल किया जा सकता है?

दादी-नानी मां का नुस्खा

फटे दूध का पानी ज्यादा है, तो इसे चावल या पास्ता बनाने के लिए यूज करें। वहीं सब्जी की ग्रेवी में सादे पानी की जगह फटे दूध वाला पानी डालें। आटा गूंथने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। सूप बना रहे हैं, तो उसमें भी इसे डाल सकते हैं। इससे सब्जी में सभी पौष्टिक गुण आ जाएंगे और इसका स्वाद भी बढ़ जाएगा।

नुस्खा- 4

हाथों से लहसुन और प्याज की गंध निकालने के लिए क्या करें?

दादी-नानी मां का नुस्खा

लहसुन और प्याज को छीलने के बाद हाथों पर नमक रगड़ें। करीब 2 से 3 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। इससे हाथों से आने वाली तेज गंध दूर हो जाएगी। वहीं एक बाउल में गुनगुना पानी और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। फिर इसमें हाथों को कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। ऐसा करके भी हाथों में से आने वाली तेज गंध दूर हो सकेगी।

नुस्खा- 5

अरबी छीलने पर हाथों में खुजली होने लगती है। कई बार इस खुजली से हाथ पूरे लाल हो जाते हैं, तो ऐसे में क्या करें?

दादी-नानी मां का नुस्खा

अरबी छीलने से पहले एक बर्तन में बेकिंग सोडा का घोल बनाकर तैयार कर लें। जैसे ही आपको हाथों में खुजली महसूस हो आप इस घोल में अपने हाथों को डुबो कर रखें। इससे भी खुजली की समस्या दूर हो जाएगी।

ये भी पढ़ेंः- बिना तेल इस तरह से बनाएं राजमा मसाला, स्वाद में कहीं से भी नहीं लगेगा फीका और सेहत में भी No.1

Pic credit- freepik