Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दादी- नानी मां के नुस्खे हैं बड़े कारगर, चीनी में लगी चींटियों को भगाने में और आलू के पराठे टेस्टी बनाने में

किचन में सिर्फ खाना पकाने के दौरान ही नहीं बल्कि साफ- सफाई और भी कई चीजों में ऐसे- ऐसे चैलेंजेस का सामना करना पड़ता है कि कैसे क्या किया जाए कुछ समझ ही नहीं आता। ऐसे में दादी- नानी मां के नुस्खे कर सकते हैं आपकी मदद। जिनसे आप कुकिंग से लेकर किचन तक का काम झटपट निपटा सकते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 13 Aug 2024 12:00 PM (IST)
Hero Image
दादी- नानी मां के कुकिंग से जुड़े टिप्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। किचन का काम उनके लिए आसान होता है, जिन्हें खाना बनाने का शौक होता है, उनके लिए तो बिल्कुल भी नहीं जिन्होंने कभी किचन में काम ही न किया हो। कुकिंग के दौरान ऐसी- ऐसी सिचुएशन का सामना करना पड़ता है, जिसके बारे में शायद आपने पहले कभी सोचा भी न हो। यूट्यूब पर झटपट से बनने वाली रेसिपी को असलियत में बनाना इतना भी आसान नहीं लगता। ये छोटी-मोटी परेशानियां कुकिंग से मन हटा देती हैं। अगर आप भी करते हैं इन चैलेंजेस का सामना, तो दादी-नानी मां के नुस्खे कर सकते हैं इसमें आपकी मदद।

1. भिंडी काटते वक्त वो इतनी चिपचिपी रहती है कि उसे काटना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इसका लेस कम करने का क्या उपाय है।

दादी- नानी मां का नुस्खा

भिंडी को काटते वक्त चाकू पर नींबू का रस लगा लें। इससे भिंडी आसानी से कट जाएगी और उसके लेस से हाथ गंदे भी नहीं होंगे। इसके अलावा भिंडी को बनाने से कम से कम 2 से 3 घंटे पहले धोकर, सुखाकर रख लें। इससे भी भिंडी को काटना आसान हो जाता है।

2. राजमा, काला चना, सफेद मटर, काबुली चने को बनाने से पहले भिगाना पड़ता है, लेकिन कई बार इससे ऐसी बदबू आने लगती है कि दो से तीन बार धोने के बाद भी ये नहीं जाती। इसका क्या उपाय हो सकता है।

दादी- नानी मां का नुस्खा

काला चना हो या हरी मूंग, राजमा हो या काबुली चने ये सभी ऐसे न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं, जिनकी हमारी बॉडी को रोजाना ही जरूरत होती है और हां इन्हें खाने से पहले भिगोकर रखना पड़ता है। इसे दूर करने के लिए भिगोने वाले पानी में थोड़ी मात्रा में नींबू का रस मिला दें। 

ये भी पढ़ेंः- क्या आप जानते हैं! स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ हेल्दी डाइट ही नहीं खाने का सही समय भी है जरूरी, यहां समझें पूरा साइंस

3. ऑनलाइन वीडियो देखकर बनाने के बाद भी आलू के पराठों में रेस्टोरेंट या ढाबे जैसा स्वाद नहीं आता। इसके लिए क्या करें?

दादी- नानी मां के नुस्खे

आलू के पराठे लगभग हर किसी को ही पसंद होते हैं, लेकिन हां इन्हें बनाना इतना आसान नहीं होता। रेस्टोरेंट जैसे स्वादिष्ट आलू के पराठे बनाने के लिए मिश्रण में कसूरी मेथी की थोड़ी मात्रा मिला दें।

4. मानसून में चीनी में चींटियां लग जाती हैं, तो इन्हें दूर करने का क्या तरीका है?

दादी- नानी मां के नुस्खे

मानसून और गर्मियों में चीनी में चींटियां लगना आम बात है, तो इस समस्या का समाधान है चीनी में कुछ मात्रा में लौंग डालकर रखें।

ये भी पढ़ेंः- मानसून में जल्दी खराब न होने वाली मिठाई है घेवर, मैदा के अलावा आटे से भी बना सकते हैं इसे