Move to Jagran APP

Healthy Snacks: पत्तागोभी से बनाएं ये 2 डिशेज़, स्वाद में लाजवाब होने के साथ ही सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद

पत्तागोभी का नाम सुनते ही क्या आप भी सिकोड़ने लगते हैं नाक और मुंह तो अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि हम लेकर आएं हैं दो ऐसी रेसिपी जो स्वाद में तो जबरदस्त हैं ही साथ ही इन्हें खाने से पाचन भी रहता है दुरुस्त। आइए जानते हैं इन डिशेज को बनाने का तरीका। बड़ों को ही नहीं बच्चों को भी आएगी पसंद।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Wed, 07 Feb 2024 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2024 07:59 AM (IST)
पत्तागोभी से बनने वाली दो टेस्टी डिशेज

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मोजोज, मंचूरियन, चाऊमीन जैसी और कई डिशेज में तो पत्तागोभी बेहद जायकेदार लगती है, लेकिन वहीं इसकी सब्जी खाने-खिलाने में बहुत मशक्कत करनी पड़ती है। हरी पत्तेदार सब्जियों में शामिल पत्तागोभी कई सारे फायदों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन ए, सी, ई अच्छी खासी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ इसमें पोटैशियम, फोलेट भी मौजूद होता है, जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में असरदार हैं। इसके अलावा इसका एंटीइन्फ्लेमेटरी तत्व पाचन को दुरुस्त रखता है। 

अगर आप इन सभी पोषक तत्वों को शरीर तक पहुंचाना चाहते हैं, तो इसके लिए पत्तागोभी को अपनी डाइट में शामिल करना होगा। सब्जी खाने का दिल नहीं करता, तो आज हम आपको इससे बनने वाली ऐसी दो रेसिपीज़ बताएंगे, जो हेल्दी होने के साथ ही टेस्टी भी हैं।  

पत्तागोभी का सूप

- कुकर में दो कप पानी और हल्दी डालकर गाजर, कार्न और पत्तागोभी को दो सीटी आने तक उबाल लें।

- उसके बाद सारी सब्जियों को पानी से निकाल लें वरना इनका रंग बदलने लगता है।

- अब इसे मिक्सी में पीस लें और पीसने के बाद पैन में दो से तीन मिनट और पकाएं। तैयार है आपका सूप। बाउल में इसे निकालें और ऊपर से पनीर क्यूब्स एड करें।

- काली मिर्च और नमक मिलाकर सर्व करें। 

पत्तागोभी वड़ा 

- रातभर भीगी हुई एक कटोरी उड़द और एक कटोरी चना दाल को पानी से अलग कर उसे जीरा और काली मिर्च के साथ पीस लें।

- उसके बाद पत्तोगोभी को अदरक, हरी मिर्च और धनिया मिलाकर पीस लें। फिर इसे पीसी दाल के बैटर में मिक्स कर दें।

- अब इसमें कटी हुई शिमला मिर्च और गाजर के साथ लाल मिर्च, गरम मसाला, नमक मिलाकर मिक्स कर लें।

- इनके छोटे-छोटे बॉल्स बनाकर चपटा कर लें।

- नॉन स्टिक पैन को ऑयल से ग्रीस कर लें और उस पर इन वड़ों को शैलो फ्राई कर लें। आप चाहें तो इसे एयर फ्रायर में बहुत ही कल तेल से साथ बनाकर और ज्यादा हेल्दी रख सकते हैं। 

- कैबेज वड़े को पुदीने या इमली चटनी के साथ सर्व करें।

ये भी पढ़ेंः- दाल-चावल से बनने वाली एक ऐसी डिश, जो है नाश्ते से लेकर लंच और ईवनिंग स्नैक्स तक के लिए बेस्ट

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.