Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sweets For Diabetics: दिवाली पर डायबिटीज के मरीज भी ले सकते हैं मिठाइयों का मजा

Sweets For Diabetics डायबिटीज के मरीजों को मीठे से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में वो किसी त्योहार पर भी मिठाइयां खाने से बचते हैं लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी मिठाइयों के बारे में बताएंगे जिन्हें डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं। अगर आप भी डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं तो इन मिठाइयों के साथ त्योहार में मिठास घोल सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 07 Nov 2023 01:38 PM (IST)
Hero Image
Sweets For Diabetics:डायबिटीज के मरीज इस तरह खाएं मिठाई

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sweets For Diabetics: कोई भी त्योहार मिठाइयों के बिना अधूरा रहता है। फेस्टिव सीजन में लोग खूब मिठाइयां खाते हैं, लेकिन डायबिटीज के मरीज शुगर बढ़ने की वजह से मीठा खाने से परहेज करते हैं। ऐसे में उनके लिए त्योहार की रौनक कम हो जाती है। अगर आप भी डायबिटीज से परेशान हैं और मीठा खाना पसंद है, तो इस दिवाली इन मिठाइयों का आनंद ले सकते हैं। 

अंजीर की बर्फी

अंजीर में नेचुरल शुगर पाया जाता है। आप इसकी बर्फी बना सकते हैं। इसमें आप चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे डायबिटीज के मरीजों को कोई ज्यादा नुकसान नहीं होगा और मीठा खाने का भी आनंद ले सकते हैं, लेकिन इसे पर्याप्त मात्रा में ही खाएं।

मखाने की खीर

डायबिटीज के मरीजों के लिए मखाने की खीर भी बना सकते हैं। इसके लिए दूध और ड्राई फ्रूट्स का उपयोग कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले दूध को तब तक उबालें, जब तक ये गाढ़ा न हो जाए। अब इसमें मखाने का पेस्ट मिलाएं, कुछ देर गैस पर रहने दें, इसके बाद ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें।

यह भी पढ़ें: दिवाली के मौके पर पारंपरिक डिश 'खांदेसी संजोरी' से करें मेहमानों का स्वागत

बेसन के लड्डू

आप बेसन के लड्डू घर पर बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए चीनी की जगह गुड़ या शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में डायबिटीज के रोगी भी बेसन के लड्डू को खा सकते हैं।

गाजर का हलवा

गाजर का सीजन चल रहा है, ऐसे में आप दिवाली पर स्वादिष्ट गाजर के हलवे का आनंद ले सकते हैं, लेकिन अगर डायबिटीज के मरीजों को यह हलवा खाना है, तो इसे बनाते समय चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें। इसमें घी और दूध की मात्रा कम रखें।

सेब का हलवा

फेस्टिव सीजन में सेब का हलवा भी बना सकते हैं। इसे भी बनाने के लिए गुड़ का उपयोग करें। जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें:बेसन से बनाएं पूरे परिवार के लिए 5 तरह के मजेदार पकवान!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Picture Courtesy: Freepik