Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सांभर से बनी इन डिशेज को खाकर सभी करेंगे आपकी तारीफ, जानें इनके नाम

सांभर खाना लगभग हर व्यक्ति को पसंद होता है। इसके खट्टे और तीखे स्वाद के कारण कई लोग इसे अपना फेवरेट भी बताते हैं। वैसे तो इसे ज्यादातर इडली डोसा या वड़ा के साथ खाया जाता है लेकिन इसकी आप कुछ स्पेशल डिश भी बना सकते हैं। अगर आपके घर में सांभर बच गया है तो उससे बनाएं ये खास डिशेज। आइए जानें उन डिशेज के नाम।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 23 Jun 2024 06:34 PM (IST)
Hero Image
बचे हुए सांभर से बनाएं ये डिशेज (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Sambhar Dishes: इडली, डोसा और सांभर साउथ इंडियन डिश है, लेकिन इसे नॉर्थ इंडिया के साथ-साथ पूरे भारत में भी खूब पसंद किया जाता है। लोग इसे हल्के नाश्ते के रूप में खाना पसंद करते हैं। यही वजह है कि लोग इसे शाम के नाश्ते या खाने में खाते हैं। ऐसे में अक्सर सांभर बच जाता है। जिसे घर के लोग दोबारा खाना पसंद नहीं करते, जिसकी वजह से महिलाओं को इसे न चाहते हुए भी इसे फेंकना पड़ता है। ऐसे में अगर इसी सांभर को नए तरीके से खाया जाए, तो इसे वेस्ट करने से बचाया जा सकता है, और इसकी नई डिश सबको अच्छी भी लगेगी। आइए जानते हैं बचे हुए सांभर को फिर से उपयोग में लाने के तरीकों के बारे में।

सांभर राइस

सांभर राइस, सांभर से बनने वाला सबसे जल्दी और पौष्टिक आहार बन सकता है। इसके लिए उबले हुए चावल को बचे हुए सांभर में मिक्स करें और ऊपर से घी या दही डालें। ये बचे हुए सांभर को फिर से इस्तेमाल करने का ये सबसे पौष्टिक तरीका है।

यह भी पढ़ें: घर पर ऐसे बनाएं टेस्टी Maggi Masala, मिनटों में बनकर हो जाएगा तैयार

पकोड़े

बचे हुए सांभर से पकोड़े बनाना एक बहुत ही टेस्टी और चटपटा स्नैक्स विकल्प है, जिसे आप चाय के साथ खा सकते हैं। इसे बनाने के लिए बचे हुए सांभर में बेसन डालकर, कटे हुए प्याज, हरी मिर्च, आलू, मसालों और नमक स्वादानुसार डालकर पकोड़े तैयार करें। इसे धनिया और पुदीने की चटनी के साथ सर्व करें।

सांभर पूरी

बचे हुए सांभर से आटा गूंथे, जिसमें अजवाइन, मंगरेल और थोड़ा सा पिघला हुआ बटर डालें। इससे बहुत ही क्रिस्पी पूरियां तैयार होंगी, जिन्हें परिवार के सभी सदस्य चाव से खाएंगे।

सांभर अप्पम

बचे हुए सांभर में सूजी, दही, कटी हुई सब्जियां, और मसाले डालकर एकदम साउथ इंडियन स्टाइल में सांभर अप्पम तैयार करें । इसे मूंगफली की चटनी या सॉस के साथ सर्व करें।

सांभर वड़ा

सांभर वड़ा बनाने के लिए बचे हुए सांभर को गर्म करें और इसमें पहले से तैयार वड़े को तबतक भिगोएं जबतक की वड़ा सांभर को अच्छे से सोख न लें। अब इस वड़े पर दही डालकर, बारीक कटे हुए प्याज, हरी धनिया पत्ती, जीरा पाउडर,लाल और हरी चटनी को डालें और सर्व करें।

सांभर पास्ता

इसे बनाने के लिए पहले से तैयार पास्ते में सांभर डालें और ऊपर से अतिरिक्त स्वाद के लिए कद्दूकस किया हुआ पनीर, भुनी हुई सब्जियां, टोफू या फिर चिकन के पके हुए टुकड़े डालें।

यह भी पढ़ें: रात के बासी चावलों को फेंकने के बदले, बना लें उनसे ये 5 टेस्टी डिशेज