Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बची हुई दाल से बना लें ये टेस्टी डिशेज, खाकर सभी करेंगे तारीफ

अक्सर रात को हम खाने में जरूरत से ज्यादा दाल बना लेते हैं जिसे अगले दिन दोबारा गर्म करके खाना पड़ता है। ऐसे दाल को खाना कई बार बोरिंग भी महसूस होता है। ऐसे में आप चाहें तो बची हुई दाल से कुछ स्वादिष्ट डिशेज बना सकते हैं जिन्हें खाकर आपको काफी मजा आएगा। आइए जानें बची हुई दाल से कौन-कौन सी डिशेज बना सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 12 Jul 2024 07:53 AM (IST)
Hero Image
बची हुई दाल को फेंकने के बदले बना लें ये खास डिशेज (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Leftover Daal Recipes: दाल उत्तर भारत के स्टेपल फूड्स में शामिल है। यहां रोजाना घरों में दाल बनाई जाती है और खाई जाती है। दाल प्रोटीन, आयरन, कार्ब्स और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है। अक्सर हम दाल को चावल के साथ खाते हैं,लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम दाल ज्यादा बना लेते हैं और वह बच जाती है। कई लोग बची हुई दाल को अगले दिन फिर से गर्म करके खाते हैं, लेकिन यदि आप बची हुई दाल को गर्म करके खाते-खाते बोर हो गए हैं, तो यहां हम आपके लिए कुछ ऐसी रेसिपीज लेकर आए हैं, जिन्हें आप आसानी से बची हुई दाल के उपयोग से बना सकते हैं। आइए जानते हैं बची हुई दाल को कैसे करें री-यूज।

दाल टिक्की

बची हुई दाल को आप टेस्टी टिक्की के रूप में तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप दाल में उबले हुए आलू को मैश कर लें। अब इसमें प्याज, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, हल्दी, जीरा पाउडर, नमक आदि मसाले डालें। अब इसके छोटे-छोटे पैटी या टिक्की बनाएं। पैटी को ब्रेडक्रंब या कॉर्न फ्लार स्लरी में डिपकर कुरकुरा होने तक पैन में फ्राई या बेक करें। इसे पुदीने की चटनी या इमली की चटनी के साथ परोसें।

यह भी पढ़ें: मानसून के सीजन में गर्मागर्म Onion Rings का लें मजा, जानें इसे बनाने की रेसिपी

दाल पकौड़े

दाल के पकौड़े शाम के नाश्ते के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। इन्हें आप गर्मियों में चाय या छाछ के साथ सर्व कर सकते हैं। दाल के पकौड़े बनाने के लिए एक पैन गरम करें और दाल को सुखा लें इसमें प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया, हल्दी और नमक डालें। अब बेसन डालकर बैटर तैयार कर लें। अब एक पैन में तेल गर्म करके पकौड़ों को सुनहरा होने तक तलें।

दाल पनियारम

पनियारम को पड्डू या अप्पे के नाम से भी जाना जाता है, जो साउथ की काफी फेमस डिश है। दाल पनियारम बनाने के लिए, बची हुई दाल में चावल का आटा, कटे हुए प्याज, करी पत्ता और कद्दूकस की हुई गाजर के साथ मिलाएं और बैटर तैयार करें। अब अप्पे के सांचे में बैटर को डालकर इसके दोनों तरफ से अच्छे से सेकें और इसे नारियल की चटनी के साथ परोसें।

दाल स्टफ्ड ब्रेड रोल

बची हुई दाल से आप ब्रेड रोल भी बना सकते हैं। इसके लिए ब्रेड के स्लाइस को बेलन से चपटा करें। अब हर स्लाइस पर दाल का भरावन डालें, इसे कसकर रोल करें और किनारों को मक्की के आटे के साथ सील करें। रोल को सुनहरा और कुरकुरा होने तक डीप फ्राई या बेक करें। इसे ग्रीन चटनी या कैचअप के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें: बेहद स्वादिष्ट होती है ‘फिश बिरयानी’, खाकर सभी के मुंह से निकलेगा वाह!