Move to Jagran APP

Diwali 2024: दिवाली पार्टी के लिए झटपट बनाएं ये 5 टेस्टी स्नैक्स, नहीं पड़ेगी बाजार से कुछ ऑर्डर करने की जरूरत

दिवाली का त्योहार (Diwali 2024) बस आने ही वाला है। ऐसे में हर घर में मेहमानों का तांता लग जाता है। इस बीच अगर आप भी कुछ ऐसे स्नैक्स बनाना चाहती हैं जिन्हें खाकर सिर्फ मेहमान ही नहीं बल्कि घर के सभी लोग खुश हो जाए तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आइए जानें ऐसे 5 स्नैक्स (Homemade Diwali Snacks) के बारे में जो मिनटों में तैयार हो जाएंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 20 Oct 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
Easy Diwali Snacks: दिवाली पर बनाएं ये 5 टेस्टी स्नैक्स, घर आए मेहमानों को खूब आएंगे पसंद (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हर साल दिवाली का त्योहार (Diwali 2024) कार्तिक महीने की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। इस साल यह तिथि 31 अक्टूबर को पड़ रही है। दिवाली की रौनक बाजारों में पहले से ही छा चुकी है। दिवाली के दिन तो पूजा-अर्चना होती ही है, साथ ही कई जगह त्योहार के पहले ही दिवाली पार्टी भी सेलिब्रेट की जाती है। अगर आपने भी इन दिनों घर पर दिवाली पार्टी का प्लान बनाया है, तो आपकी इस कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए हम यहां कुछ आसान और स्वादिष्ट स्नैक्स ऑप्शन्स (Quick Diwali Snacks) लेकर आए हैं। ये स्नैक्स (Diwali Party Snacks) न सिर्फ बनाने में आसान हैं बल्कि आपके मेहमानों को भी बेहद पसंद आएंगे। आइए जानते हैं।

हरे मटर की टिक्की

आलू की टिक्की तो हम सबने खूब खाई हैं, लेकिन क्या आपने कभी हरे मटर की टिक्की का स्वाद चखा है? बता दें, ये एक बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक्स में गिनी जाती है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक, सभी को पसंद आती है। हरे मटर की से भरपूर ये टिक्की न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। ऐसे में, दिवाली पार्टी में आप इन टिक्कियों को बनाकर सभी को खुश कर सकते हैं।

पोटैटो चीज बॉल्स

दिवाली पार्टी हो या फिर कोई छोटा-मोटा गेट-टुगेदर, पोटैटो चीज बॉल्स मिनटों में बनकर तैयार हो जाते हैं और मेहमानों को भी इसका स्वाद खूब पसंद आता है। अगर आप भी इस बार पकौड़े या ब्रेड रोल वगैरह से हटकर कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो पोटैटो चीज बॉल्स भी तैयार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सावधान! दिवाली से पहले जमकर बिक रहे नकली बादाम, इन 5 तरीकों से करें इसकी शुद्धता की पहचान

वेजिटेबल मंचूरियन

दिवाली की पार्टी में कुछ अलग और स्वादिष्ट परोसना चाहते हैं, तो वेजिटेबल मंचूरियन भी आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसे बनाने में भी आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा। यकीन मानिए, फ्रेश सब्जियों से बनी यह इंडो-चाइनीज डिश आपके मेहमानों को जरूर पसंद आएगी।

पनीर टिक्का

दिवाली की पार्टी के लिए अगर आप कुछ ऐसा बनाना चाहते हैं जो हर किसी को पसंद आए तो पनीर टिक्का सबसे बेहतर ऑप्शन है। पनीर टिक्का न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि बनाने में भी बेहद आसान है। आप इसे आपनी पसंद के अनुसार मसालेदार या हल्का बना सकते हैं और सलाद या चटनी के साथ परोस सकते हैं।

ढोकला

नरम, स्पंजी और स्वादिष्ट ढोकला एक लोकप्रिय गुजराती स्नैक है, जो आमतौर पर स्नैक्स में खूब खाया जाता है। ढोकला को बनाने के लिए बेसन, दही और खमीर का इस्तेमाल किया जाता है। इसे धीमी आंच पर स्टीम करके बनाया जाता है। इसका स्वाद हल्का खट्टा और नमकीन होता है, जो हर किसी को पसंद आता है।

यह भी पढ़ें- केसर खरीदते समय धोखा खा जाते हैं आप, तो 5 तरीकों से करें असली या नकली की पहचान