Move to Jagran APP

Diwali 2024: बिना डरे ले पाएंगे दीवाली की दावत का मजा, बस आपको रखना होगा इन 5 बातों का ख्याल

दीवाली का त्योहार (Diwali 2024) आते ही घर भी तरह-तरह के पकवानों की खुशबू से महक उठता है। इस फेस्टिव सीजन में जश्न के साथ-साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Guilt-Free Diwali Celebrations) बताएंगे जिनकी मदद से आप न सिर्फ स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं बल्कि सेहत को लेकर भी टेंशन फ्री रह सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 28 Oct 2024 06:25 PM (IST)
Hero Image
Diwali 2024: दीवाली की मिठास का लुत्फ उठाएं, बिना सेहत को नुकसान पहुंचाए! (Image Source: Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दीवाली के त्योहार (Diwali 2024) की रौनक धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज तक बनी रहती है। इस दौरान स्वादिष्ट व्यंजनों (Diwali Sweets) का आनंद लेना तो लाजमी है, लेकिन लगातार तली-भुनी और मैदे वाली चीजें खाने से सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है। पाचन संबंधी समस्याओं के साथ-साथ वजन बढ़ने की समस्या भी आम है। ऐसे में इस फेस्टिव सीजन (Festive Season) अगर आप स्वाद के साथ-साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रखना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है, क्योंकि यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Guilt-Free Diwali Celebrations) बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप न सिर्फ बिना मन को मारे फेस्टिवल को एन्जॉय कर सकते हैं बल्कि सेहत को लेकर भी बेफिक्र रह सकते हैं।

पोर्शन का ध्यान रखें

त्योहारों का समय मजे करने और अपनों के साथ वक्त बिताने का होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अपनी सेहत को नजरअंदाज कर दें। हां, स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ जरूर उठाएं, लेकिन सब्र रखना भी बेहद जरूरी है। ज्यादा खाने से न केवल वजन बढ़ता है बल्कि पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए एक ही बार में ज्यादा खाने से बचें और इन दिनों अपनी डाइट को भी बैलेंस बनाकर चलें।

प्लानिंग है जरूरी

फेस्टिव सीजन में खाने-पीने का शौक हर किसी को होता है, लेकिन इसके साथ एक प्लानिंग भी काफी जरूरी है। त्योहारों के दौरान स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन का आनंद लेने के लिए आप अपनी थाली में लो फैट वाले प्रोटीन, साबुत अनाज, फल और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। साथ ही, ज्यादा कैलोरी वाली चीजों से बचकर हेल्दी रहते हुए दीवाली को एन्जॉय कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Diwali पर आपके घर भी पहुंच सकती है मिलावटी मिठाई, 5 आसान तरीकों से लगाएं इसकी शुद्धता का पता

फिजिकली एक्टिव रहें

त्योहार के दिनों में भी अपनी फिटनेस रूटीन को न छोड़ें। नियमित रूप से योग, व्यायाम या जॉगिंग करने से न सिर्फ आपकी एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होगी बल्कि आप पूरे फेस्टिव सीजन के दौरान भी चुस्त और ऊर्जावान महसूस करेंगे। ये एक्सरसाइज आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ तनाव कम करने में भी मदद करेंगी।

हाइड्रेट रहें

त्योहारों के दिनों में बिजी होने के कारण अक्सर हम पानी पीना भूल जाते हैं, लेकिन याद रखें कि भरपूर पानी पीना न सिर्फ आपको हाइड्रेटेड रखेगा बल्कि डाइजेशन को दुरुस्त भी रखेगा। पानी पीने से आपकी भूख पर कंट्रोल रहेगी और आप खाने-पीने की चीजों में ओवरईटिंग नहीं करेंगे। इससे आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहेगा और आप त्योहारों का पूरा मजा ले पाएंगे।

हेल्दी ऑप्शन्स

त्योहारों में मीठे का स्वाद तो लेना ही है, लेकिन इस बार थोड़े हेल्दी ऑप्शन्स चुनें। रागी, गुड़ और देसी घी से बने पौष्टिक पंजीरी लड्डू आपके त्योहारों को और भी खास बना देंगे। रागी और ज्वार जैसे अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और पाचन में भी मददगार होते हैं। वहीं, गुड़ शरीर को एनर्जी देता है और देसी घी पाचन शक्ति को बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें- पूर्व PM अटल जी की जुबान पर हमेशा रहा कलाकंद का स्वाद, गलती से दूध फटने पर हो गया था इस मिठाई का ईजाद