Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pickle Recipes: सर्दियों में खाने का मजा चौगुना कर देंगे ये 3 तरह के आचार, यहां जाने बनाने का आसान तरीका

Pickle Recipes आचार खाने का स्वाद बढ़ा देता है। कई लोग तो आचार खाने के इतने शौकीन होते हैं कि वो रोटी चावल पराठे आदि सिर्फ आचार के साथ ही खाते हैं। सर्दियों में कई तरह की सब्जियां मिलती हैं जिनका इस्तेमाल कर आप घर पर ही स्वादिष्ट आचार बना सकते हैं। इस मौसम में फूलगोभी गाजर आंवला आदि के टेस्टी आचार बनाए जा सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 25 Nov 2023 03:21 PM (IST)
Hero Image
Pickle Recipes: सर्दियों में घर पर बनाएं ये आचार

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Pickle Recipes: सर्दियां आते ही खाने-पीने के शौकीन लोग तरह-तरह की डिशेज का आनंद लेते हैं। चाहे वो गाजर का हलवा हो या मूली या गोभी का पराठा हो या फिर मेथी की कचौरी।  ऐसे में तो हम इस मौसम में बनने वाले टेस्टी आचारों को हम भूल भी नहीं सकते क्योंकि ये स्वादिष्टट आचार पूरे साल हमारे खाने का स्वाद बढ़ाते हैं।

जी हां इस मौसम में बनने वाले आंवले का आचार, फूलगोभी, गाजर और मटर का मिक्स आचार, नींबू अदरक का आचार, जिमीकंद अदरक का आचार, सिरके में भींगी मूली का आचार, मटर का आचार,हरी और भी न जाने कितने ही तरह के हेल्दी और टेस्टी आचार बनाए जाते हैं जो हमारे खाने के जायके को दोगुना कर देते हैं।

ऐसे में आपने इन अचारों को जरूर चखा होगा। अगर आपने इनमें से किसी भी अचार को नहीं चखा है, तो इस साल सर्दियों में इन्हे खुद ही बनाएं और अपनी फैमिली का दिल जीतें। आइए जानते हैं,सर्दियों में बनने वाली कुछ चटपटी अचारों की रेसिपी।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में जरूर पिएं ये 5 तरह के काढ़ा, खांसी-जुकाम और पाचन का हैं रामबाण इलाज

जिमीकंद, अदरक और लहसुन का अचार

अदरक, जिमीकंद और लहसुन को बराबर मात्रा में लेकर तीनों को छीलकर कद्दूकस करें और फिर इसमें इसका चौथाई मात्रा में आमचूर पाउडर मिलाएं। इसमें भुना हुआ पंचफोरन पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, पीली सरसों पाउडर, सरसों का तेल और नमकस्वादानुसार मिलाकर कुछ दिनों तक धूप में रखें। तैयार है आपका पूरे साल चलने वाला टेस्टी और हेल्दी अचार।

सिरके में भींगी मूली

सबसे पहले गन्ने के रस से बने सिरके को मेथी दाना और कुछ हरी मिर्च के टुकड़ों से सरसों के तेल में तड़का लगाएं। इसमें मूली के गोल टुकड़े काटकर डालें, साथ में अदरक के टुकड़े और हरी मिर्च लम्बी कटी हुई डालें और नमक स्वादानुसार डालें। इसे कुछ दिनों तक धूप में दिखाएं। तैयार है आपका मूली का टेस्टी और हेल्दी अचार।

फूलगोभी,गाजर, मटर, अदरक का मिक्स आचार

सबसे पहले गोभी को हल्का सा भपा लें फिर इसे धूप दिखाकर सुखा लें। इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक,गाजर डालें और फिर इसमें हरा मटर, हरा धनिया, हरा लहसुन, हरी मिर्ची को काटकर डालें। अब इसमें हल्दी पाउडर, नींबू का रस, सरसों तेल और नमक मिक्स करें। कुछ दिनों तक इसे धूप में रखें। तैयार है आपका मिक्स अचार।

यह भी पढ़ें: इंस्टाग्राम पर कैटरीना ने शेयर किया अपना फेवरेट खाना, जानें क्या है इनकी पसंदीदा डिश

Pic Credit: Freepik