Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

त्योहार में बनाना चाहते हैं कुछ खास, तो ट्राई करें फल और ड्राई फ्रूट्स की ये स्वादिष्ट रेसिपी

Dessert Recipes ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इनमें विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं। इसका इस्तेमाल खाने में गार्निशिंग के तौर पर किया जाता है। आप त्योहारों के सीजन में घर पर कुछ स्पेशल बनाना चाहते हैं फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स की मदद से ये खास डिशेज तैयार कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 23 Sep 2023 12:22 PM (IST)
Hero Image
Dessert Recipes: त्योहार में बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dessert Recipes:त्योहारों का सीजन चल रहा है और घर पर तरह-तरह की मिठाइयां न बने, तो फेस्टिवल अधूरा सा लगता है। खासकर गणेश चतुर्थी के त्योहार में मिठाइयों की मांग बढ़ जाती है। इसके अलावा आप मीठे में कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं, तो घर पर फल और ड्राई फ्रूट्स की मदद से पौष्टिक और स्वादिष्ट रेसिपी बना सकते हैं।

नट्स और फ्रूट्स का कस्टर्ड

इस कस्टर्ड को बनाने के लिए आप अपने पसंदीदा फलों का भी चुनाव कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए 1 लीटर दूध धीमी आंच पर उबालें। जब दूध ठंडा हो जाए, तो इसमें कस्टर्ड पाउडर और चीनी डालें, इसे अच्छी तरह मिलाएं। इसमें अंगूर, अनार के दाने मिक्स करें, फिर कटे हुए ड्राई फ्रूट्स गार्निश करें। तैयार है नट्स और फ्रूट्स का कस्टर्ड।

यह भी पढ़ें: चाय के साथ समोसा या मट्ठी नहीं, एक बार ट्राई करें मिनटों में बन जाने वाले ये 5 टेस्टी स्नैक्स

स्ट्रॉबेरी-काजू मिल्कशेक

स्ट्रॉबेरी और काजू का मिल्कशेक काफी स्वादिष्ट होता है। इसे बनाना भी काफी आसान है। इसके लिए आप आधा कप काजू को ब्लेंडर में चिकना पेस्ट तैयार कर लें, अब इसमें दूध और चीनी मिलाएं। इसे गाढ़ा तैयार बना लें। अब इसमें स्ट्रॉबेरी के टुकड़े और वेनिला आइसक्रीम के कुछ स्कूप डालें। तैयार है स्ट्रॉबेरी और काजू का मिल्कशेक।

केला और अखरोट का केक

इस केक को बनाने के लिए आप पके केले और अखरोट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए केले की प्यूरी तैयार कर लें। इसमें मक्खन, अखरोट और चीनी डालकर खूब फेंटे। चाहें तो इस मिश्रण में थोड़ा दूध भी मिला सकते हैं। बैटर ज्यादा गाढ़ा लगे तो थोड़ा-सा दूध मिला सकते हैं। अब इसे ओवन में बेक कर लें। यह बच्चे और बड़े सभी को पसंद आएगा।

यह भी पढ़ें: भारत नहीं बल्कि इस देश में पहली बार पाया गया था करेला, जानें आखिर क्यों होता है इतना कड़वा?

Pic Credit: Freepik