Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपके बच्चे भी खाने में करते हैं नखरे, ते नोट करें छोटे बच्चों के लिए झटपट बनने वाली ये डिशेज

बच्चों के सही विकास के लिए उन्हें हेल्दी डाइट देना बहुत जरूरी है। हालांकि बच्चे अक्सर पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाने में काफी नखरे करते हैं। ऐसे में उन्हें हेल्दी चीजें खिलाना काफी मुश्किल का काम होता है। अगर आप बच्चा भी अक्सर खाने में नाक-मुंह बनाता है तो आप उनके लिए ये आसान और टेस्टी डिशेज ट्राई कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 19 Jan 2024 07:52 AM (IST)
Hero Image
बच्चों के लिए झटपट बनाएं ये हेल्दी डिशेज

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। छोटे बच्चों को मैनेज करना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है। उनके संस्कार और पूरी पर्सनेलिटी को देखते हुए उनके खानपान और उचित विकास का ख्याल रखना पेरेंट्स के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण, लेकिन मुश्किल भरा काम होता है। खासकर मांओं का आधा जीवन बच्चे के लिए खाने का निवाला लेकर दौड़ने में जाता है, क्योंकि बच्चे मनमौजी होते हैं और बहुत सारी पौष्टिक चीजों को खाने से मना कर देते हैं। ऐसे में पोषक तत्वों के साथ उनका सही विकास हो, यह सुनिश्चित करना मुश्किल हो जाता है।

ऐसे में झटपट बनने वाली ये डिशेज आपकी मदद करेंगी, जिसे आप अपने बच्चे को आराम से खिला सकती हैं और इन्हें बनाने में भी कुछ मिनट ही लगते हैं। आइए जानते हैं कि इन डिशेज के बारे में विस्तार से-

यह भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट ऑप्शन है ये हाई प्रोटीन और मिनटों में तैयार हो जाने वाला आलू पराठा

स्क्रैंबल्ड एग

आपके बच्चे के लिए स्क्रैंबल एग एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। इसे बनाना बेहद आसान है और ये इतना पौष्टिक है कि आपके बच्चों को कई फायदे पहुंचाएगा। कुछ लोग अंडे में दूध डाल कर इसे फेंटते हैं, लेकिन आप इसके बिना भी इसे बना सकते हैं। अंडों को किसी गहरे कटोरे में तोड़ें और इसमें काली मिर्च पाउडर और नमक डाल कर अच्छे से फेंट लें। पैन गर्म करें, इसमें एक चम्मच तेल डाल कर फेंटे हुए अंडे डाल दें। इसे अच्छे से पकने तक मिलाएं। हरी धनिया के साथ सर्व करें।

उबले अंडे

बहुत ही झटपट और बेहतरीन डिश जिसे बनाना चुटकियों का काम है। अंडे को कुकर में एक सीटी आने तक उबाल लें या एग बॉयलर में अंडे को उबाल लें। फिर इसे धुल कर छील लें। चार हिस्सों में काट लें और ऊपर से काला नमक, जीरा पाउडर, बारीक कटी प्याज और हरी धनिया छिड़कें।

वेजी रैप

इसे बनाने के लिए पतली रोटी बेल कर इसके ऊपर भुनी हुई सब्जियां रख कर रोल कर दें। सब्जियों में पत्तागोभी, मटर, गाजर, शिमला मिर्च और हरी धनिया डालें और इन्हें हल्का क्रिस्प होने तक भुन लें। इसके बाद रोटी को तवा पर रख कर इसके ऊपर बटर और सॉस लगाएं। फिर भुनी हुई सब्जियां रख कर इसे रोल कर दें। क्रिस्पी वेज रोल तैयार है, जिसे सभी बच्चे बड़े चाव से खाते हैं।

स्मूदी बाउल

मात्र दो फल मिला कर के भी स्मूदी बनाई जा सकती है या ड्राई फ्रूट्स के साथ कोई एक फल का इस्तेमाल कर के भी इस स्मूदी बनाया जा सकता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है और यह पौष्टिकता से भरपूर होती है। केले को ड्राई फ्रूट्स के साथ ब्लेंड करें और बाउल में केले के टुकड़े के साथ सर्व करें। पौष्टिकता बढ़ाने के लिए इसमें सनफ्लावर सीड्स, अनार, स्ट्रॉबेरी, दही, एवोकाडो, पीनट बटर आदि भी डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- दुनिया की दूसरी सबसे अच्छी ड्रिंक बनी मसाला चाय, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

Picture Courtesy: Freepik