Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पोषण का पावरहाउस है Ragi, इन 5 हेल्दी डिशेज से पाएं पौष्टिकता के साथ भरपूर स्वाद

इन दिनों तेजी से बदलती लाइफस्टाइल में हेल्दी रहने के लिए हेल्दी खाना बेहद जरूरी है। ऐसे में रागी को अपनी डाइट में शामिल कर आप स्वाद के लिए सेहत का भी आनंद ले सकते हैं। रागी कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है और डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद भी। आप रागी से बनने वाली इन 5 डिशेज से इसके स्वाद का आनंद उठा सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 20 Jul 2024 08:56 AM (IST)
Hero Image
इन पांच तरीकों से रागी को करें डाइट में शामिल (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों की वजह से हमारा स्वास्थ्य काफी प्रभावित होने लगा है। ऐसे में जरूरी है कि हेल्दी रहने के लिए हेल्दी खाने की आदत डालें। रागी ऐसा ही एक हेल्दी ऑप्शन है, जो एक पौष्टिक और संतुलित आहार माना जाता है। इसे खाना डायबिटीज के मरीज के लिए बेहतर माना जाता है। हालांकि, आम तौर पर घरों में इसका इस्तेमास कम ही किया जाता है, जिसके कारण लोगों को इसे बनाने के तरीके नहीं पता।

ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे रागी से बनने वाली पांच ऐसी डिशेज के बारे में, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप इसके स्वाद के साथ ही इसके फायदों का भी आनंद उठा पाएंगे। आइए जानते हैं रागी से बनने वाली ये 5 डिशेज की रेसिपीज-

यह भी पढ़ें-  खाने का स्वाद और बढ़ा देंगी ये नारियल की चटनी, जानें बनाने की रेसिपी

रागी डोसा/चीला

एक कप रागी के आटे में सूजी और चावल का आटा मिलाएं। अब इसमें बारीक कटे अदरक, मिर्च, धनिया, करी पत्ता, प्याज के साथ काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, नमक और पानी मिलाएं और बैटर तैयार करें। कुछ देर बैटर को छोड़ने के बाद तवा पर बटर लगा कर गरमागरम क्रिस्प रागी डोसा बनाएं।

रागी लड्डू

रागी के आटे को घी में डाल कर भुनें। बादाम, अखरोट, काजू, सूरजमुखी के बीज, फ्लैक्स सीड्स, खरबूजे के बीज को रोस्ट कर के ब्लेंडर में दरदरा पीस लें। एक कटोरे में पानी में गुड़ डाल कर पिघला लें। एक बड़े कटोरे में भुना हुआ रागी पाउडर लें, इसमें घी और पिसे हुए मेवे और बीज मिलाएं। फिर गुड़ के पानी से आटा जैसा गूंथें। इसके पौष्टिक और स्वादिष्ट लड्डू बनाएं।

रागी इडली

इडली के बैटर में रागी पाउडर डालें और अच्छे से मिक्स करें। सामान्य सांचे में डाल कर इडली बनाएं और नारियल चटनी के साथ आनंद लें।

रागी पैन केक

एक पके हुए केले को मैश करें। अब इसमें ओट्स और रागी पाउडर मिलाकर नट पाउडर डालें। छोटे-छोटे पैन केक बनाएं और घी में शैलो फ्राई करें। रागी पैन केक तैयार है।

रागी केक

रागी पाउडर में गुड़ का पाउडर, दूध, वनीला एसेंस, बेकिंग सोडा और बटर डाल कर अच्छे से मिक्स करें और स्मूद बैटर तैयार करें। माइक्रोवेव कंटेनर में बैटर डालें और माइक्रोवेव में बेक करें। टूथपिक डाल कर चेक करें कि केक पका है या नहीं। गरमागरम रागी केक तैयार है।

यह भी पढ़ें-  बरसात के दिनों में आपको बीमार बना सकती हैं ये सब्जियां, Monsoon Diet से तुरंत करें इन्हें आउट