Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तलने या भूनने से नहीं, इन 5 चीजों को उबालकर खाने से सेहत को मिलते हैं लाजवाब फायदे

आप क्या खाते-पीते हैं इसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है। स्वाद के कारण अगर आप भी अक्सर अनहेल्दी चीजों का सेवन करते हैं या हेल्दी चीजों को भी तेज मसालों में तलने या भूनने के बाद खाते हैं तो बता दें कि इससे उनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं और सेहत को फायदे की जगह नुकसान ही हाथ लगता है। आइए जानें इसके बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 16 Feb 2024 08:39 PM (IST)
Hero Image
इन सब्जियों को उबालकर खाने से मिलते हैं ज्यादा फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Boiled Food: आजकल के लाइफस्टाइल में जरूरी है, कि स्वाद को किनारे रखकर कभी सेहत को भी देखा जाए। एक बार वजन बढ़ जाने पर उसे वापस कंट्रोल कर पाना काफी चैलेंजिंग हो जाता है। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 5 फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको सिर्फ उबालकर ही खा लेना चाहिए। इससे उनके पोषक तत्व बचे रहते हैं, जो आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

ब्रोकली

आयरन, पोटेशियम, विटामिन सी और के से भरपूर ब्रोकली को खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं, लेकिन अक्सर कुछ लोग इसके साथ गलती ये करते हैं कि इसे तेज मसालों में पकाकर या तलकर खाते हैं जिससे फायदे की जगह नुकसान ही हाथ लगता है। बता दें, इसे आपको सिर्फ उबालकर ही खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Diabetes के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये फूड्स, शाम के स्नैक्स में करें शामिल कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

पालक

पालक पनीर तो सभी को पसंद आता है, लेकिन अगर आप इसे उबालकर खाएंगे तो इससे सेहत को भी ढेरों फायदे मिलेंगे। इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप शरीर में प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं।

आलू

आलू का इस्तेमाल कई सब्जियों में किया जाता है। बता दें, कि अगर इसका सेवन उबले हुए स्टेज पर ही कर लिया जाए, तो आप कैलोरी के लेवल को भी मेंटेन कर सकते हैं, जिससे बढ़ते वजन पर भी काबू पाया जा सकता है।

अंडा

प्रोटीन के लिए अंडा भी एक बेस्ट ऑप्शन होता है। इसे भी तलने या भूनने की बजाय अगर आप उबालकर खाते हैं, तो ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रख सकते हैं।

​कॉर्न

इसे भूनकर खाना सभी को अच्छा लगता है, लेकिन बता दें कि अगर आप इसे उबालकर खाते हैं तो सेहत को फायदा अधिक मिलता है। ये आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन बी और जिंक से रिच होता है। ऐसे में आपको बदलते मौसम में कई बीमारियों से बचा सकता है।

यह भी पढ़ें- गेहूं की रोटी से आप भी हो गए हैं बोर? अगर डाइट में शामिल करेंगे ये 5 तरह की रोटियां, तो सेहत भी हो जाएगी चकाचक

Picture Courtesy: Freepik