Move to Jagran APP

Refreshing Summer Drinks: पेट की गर्मी को शांत करेंगी नींबू की ये 4 देसी ड्रिंक्स, आज ही करें ट्राई

गर्मियों में हीट स्ट्रोक से बचाने और पेट की गर्मी को दूर करने में नींबू से बेहतर भला और क्या हो सकता है। इसकी शिकंजी तो आप भी अक्सर पीते होंगे लेकिन आज हम आपको नींबू की मदद से बनने वाली 4 ऐसी देसी ड्रिंक्स (Lemon Based Drinks for Summer) के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आपको एनर्जी तो मिलेगी ही लेकिन साथ ही बॉडी भी डिटॉक्स हो जाएगी।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Tue, 28 May 2024 03:50 PM (IST)Updated: Tue, 28 May 2024 03:50 PM (IST)
गर्मियों में जरूर पिए नींबू से बनने वाली ये 4 देसी ड्रिंक्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Refreshing Summer Drinks: गर्मियों में मौसम में डिहाइड्रेशन के चलते अक्सर लोगों को थकान, कमजोरी, सिरदर्द, गैस, एसिडिटी, उल्टी या कब्ज की समस्या होती है। इन दिनों घर से बाहर निकलते ही लगता है, जैसे मानो सूरज ने ही सारी एनर्जी छीन ली हो। ऐसे में, लू यानी हीट स्ट्रोक के लक्षणों से बचने के लिए डाइट में नींबू का इस्तेमाल काफी लाभकारी हो सकता है। इसकी शिकंजी या नींबू पानी तो आपने भी कई बार पिया होगा, लेकिन इस बार यहां बताई इन 4 ड्रिंक्स को ट्राई करके देख सकते हैं। इससे न सिर्फ आपकी बॉडी कूल-कूल रहेगी, बल्कि गर्मी की मार से भी बहुत राहत मिलेगी। आइए जानें।

लेमन आइस्ड टी (Lemon Iced Tea)

गर्मियों में दूध वाली चाय की जगह आप एक बार लेमन आइस्ड टी पीकर देखिए। यकीन मानिए, यह गले को तर करके अंदर से ठंडक का अहसास कराती है। इसे बनाने के लिए आप एक पैन में पानी लें और इसे उबालने के बाद इसमें टी बैग डाल दें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसमें लेमन जूस और शुगर एड करें और फ्रिज में रखकर ठंडा करके पिएं।

वाटरमेलन लेमन कूलर (Watermelon Lemon Cooler)

गर्मियों में तरबूज खाना कई लोगों को पसंद है। आप नींबू और वाटरमेलन की मदद से रिफ्रेशिंग कूलर तैयार कर सकते हैं। इससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी तो दूर होगी ही, साथ ही एनर्जी भी मिलेगी। इसे बनाने के लिए आपको तरबूज के टुकड़े लेकर इसके बीजों को निकाल लेना है और फिर इसे ब्लेंड करने के बाद छानकर एक गिलास में निकाल लेना है। अब आप इसमें नींबू का रस एड करें और फिर चीनी और बर्फ मिलाकर ठंडा-ठंडा पिएं।

यह भी पढ़ें- चुभती-जलती गर्मी से बचने के लिए पिएं गोंद कतीरा का शरबत, शरीर में आ जाएगी बर्फ-सी ठंडक

मिंट लेमोनेड (Mint Lemonade)

गर्मियों में बॉडी तो कूल रखने के लिए नींबू और पुदीना का ड्रिंक यानी मिंट लेमोनेड भी काफी बढ़िया रहता है। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक गिलास में लेमन जूस लें और फिर इसमें पुदीने की पत्तियों का रस या इसे क्रश करके एड करें। इसके बाद इसमें काला नमक, सोडा और चीनी एक करें। बस तैयार है आपका शानदार मिंट लेमोनेड, जिसे पीकर शरीर को अंदर से ठंडक मिलती है।

वर्जिन मोजितो (Virgin mojito)

बॉडी को रिफ्रेश करने के लिए वर्जिन मोजितो भी गर्मियों में बेस्ट ऑप्शन है। इसे घर पर तैयार करना बेहद आसान है। बस आपको सबसे पहले एक गिलास में सोडा लेना है और इसमें आइस क्यूब्स डाल लेने हैं। इसके बाद इसमें पुदीने की पत्तियां क्रश करके एड करें और फिर अपनी पसंद के मुताबिक चीनी या काला नमक मिलाने के बाद नींबू का रस एड करें। इसके बाद नींबू के टुकड़ों को गिलास के किनारों पर सजाएं और फिर इस ठंडे-ठंडे मोजितो का मजा उठाएं।

यह भी पढ़ें- भयंकर गर्मी ने कर दिया है हाल बेहाल, तो पिएं मोहब्बत और नफरत का शरबत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.