Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Happy Food Accidents: गलती से हुआ था इन 5 फूड्स का आविष्कार, लेकिन आज इनके बिना अधूरा है आपका खानपान

अकसर लोग खाने का जायका बढ़ाने के लिए तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट्स करते रहते हैं। इस बीच कई बार तो डिश खाने लायक ही नहीं बचती है वहीं कभी कुछ नया करने की इसी ललक के चलते कुछ ऐसा आविष्कार हो जाता है जो एक नई डिश के तौर पर सामने आता है। आइए आपको बताते हैं गलती से बनाए गए ऐसे ही 5 फूड आइटम्स।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 15 Mar 2024 09:40 PM (IST)
Hero Image
इन 5 फूड आइटम्स का गलती से हुआ था आविष्कार

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Happy Food Accidents: खानपान को लेकर किए जाने वाले प्रयोग, आज कोई नई बात नहीं हैं, ये बहुत पहले से होते हुए आ रहे हैं। अक्सर लोग इसमें नए फ्लेवर्स एड करने के लिए तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट्स का सहारा लेते हैं। इसी बीच कई बार तो कोई डिश चौपट हो जाती है, लेकिन कई बार गलती से ही सही, मगर कुछ ऐसा बनकर सामने आता है, जिसका स्वाद चखकर इसे बार-बार बनाने का जी चाहता है। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं ऐसे 5 फूड्स के बारे में, जिनका आविष्कार गलती से हुआ, लेकिन आज से आपके खानपान का अहम हिस्सा बन चुके हैं।

आलू चिप्स

जिन आलू के चिप्स को आज आप चटखारे लेकर खाते हैं, उनकी खोज एक अमेरिकी रेस्टोरेंट संचालक के द्वारा हुई थी। हुआ ये, कि फ्रेंच फ्राइस खाने वाले एक शख्स ने शिकायत की, कि यह क्रिस्पी और स्वादिष्ट नहीं हैं। ऐसे में रेस्टोरेंट मालिक को गुस्सा आ गया, और उसने आलू के बारीक-बारीक टुकड़े करके उन्हें तलकर क्रिस्पी बना दिया, लेकिन हैरानी की बात ये हुई कि ग्राहक को ये पसंद आ गया, और तभी से इसकी शुरुआत हो गई।

आइसक्रीम कोन

क्या आप जानते हैं कि 19वीं शताब्दी तक आईसक्रीम गिलास, कप या पेपर में ही मिलती थी। ऐसे में एक दिन अर्नेस्ट हेमवी ने ब्रेड लेकर इसे पतले टुकड़ों में काटकर लपेट दिया, और गलती से रखे रखे कोन हार्ड हो गया। इसके बाद लोगों को इसमें आइसक्रीम देने का ये तरीका इतना पसंद आया, कि कोन का चलन शुरू हो गया।

यह भी पढ़ें- हेल्थ बेनेफिट्स से भरपूर है गर्मियों का ये कूल ड्रिंक!

पॉप्सिकल

फ्रैंक एपर्सन ने एक दिन सोडा और पानी के बचे हुए मिक्सचर को एक डंडी के साथ खुले में रातभर बाहर रख दिया, जो कि सुबह तक जम चुका था। अब इसे जब निकालकर देखने की कोशिश की गई, तो डंडी से पकड़कर जमे हुए सोडा को चूसने का तरीका सामने आया। ऐसे ही पॉप्सिकल्स का आविष्कार हो गया।

कॉर्न फ्लेक्स

कॉर्न फ्लेक्स का आविष्कार जॉन हार्वे केलॉग के हाथों से हुआ। दरअसल, वे पके हुए गेहूं को रखकर भूल गए, और जब उन्होंने कुछ वक्त बाद इसे देखा, तो ये सूखकर कड़क हो चुके थे। इसी तरह कॉर्न फ्लेक्स भी ब्रेकफास्ट का हिस्सा बन गए।

कोका-कोला

फार्मासिस्ट जॉन पेंबर्टन सिरदर्द से बचाव के लिए एक नुस्खा तैयार कर रहे थे, लेकिन ये कैरेमल शुगर सिरप के तौर पर सामने आया, जिसे बाद में कार्बोनेटेड वाटर के साथ मिक्स कर दिया गया, जिससे कोका-कोला रेडी हो गया।

यह भी पढ़ें- अगर आप भी हैं मैगी खाने के शौकीन, तो इसकी 5 अजीब रेसिपी देखकर आपका भी चकरा जाएगा सिर!

Picture Courtesy: Freepik