Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Breakfast Ideas for Kids: बच्चों को नाश्ते में बनाकर खिलाएं ये 5 हेल्दी चीजें, नहीं होगी पोषक तत्वों की कमी

बच्चों के लिए सुबह की डाइट काफी जरूरी होती है। इससे न सिर्फ उनका शारीरिक बल्कि मानसिक विकास भी तेजी से होता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप आसानी से बिना ज्यादा भागदौड़ किए बच्चों को बनाकर दे सकती हैं। इन्हें खाना न सिर्फ बच्चों को टेस्टी लगेगा बल्कि ये नाश्ता उनकी सेहत के लिए भी फायदेमंद रहेगा।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 02 Apr 2024 09:49 PM (IST)
Hero Image
Breakfast Ideas for Kids: नाश्ते में बच्चों को बनाकर खिलाएं ये 5 चीजें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Breakfast Ideas for School Going Kids: सबुह उठते ही हर मां को जो सबसे बड़ा सवाल परेशान करता है, वो है कि आज बच्चे को नाश्ते में क्या बनाकर दूं। बता दें, कि बढ़ती उम्र में बच्चों के सही विकास के लिए एक बैलेंस डाइट बेहद जरूरी होती है, जिससे उनके शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी न होने पाए। ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित होने वाला है। यहां हम आपको ऐसी ही 5 हेल्दी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप सुबह की भाग-दौड़ में भी बच्चों को आसानी से बनाकर दे पाएंगी। आइए जान लीजिए इनके बारे में।

योगर्ट फ्रूट चाट

बच्चों के फेवरेट फ्रूट्स को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटिए, और इसे योगर्ट के साथ मिलाकर उन्हें नाश्ते में सर्व कर दीजिए। इससे बेहतर और रिफ्रेशिंग ब्रेकफास्ट गर्मियों के मौसम में भला और क्या होगा। इन दिनों बच्चे कुछ तला या हैवी खाना भी पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में आप उन्हें योगर्ट या दही की मदद से ये नाश्ता खिला सकती हैं। आप चाहें, तो इसमें कुछ ड्राई फ्रूट्स भी काट कर डाल सकती हैं।

मसाला पोहा

यह एक ऐसा व्यंजन है, जिसे पुराने समय से लोग नाश्ते में खाते आ रहे हैं। मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में तो इसके बिना लोगों की सुबह ही नहीं होती है। बच्चों के लिए इसे तैयार करते समय आप इसे थोड़ा मसालेदार ट्विस्ट दे सकती हैं, इसके अलावा इसमें मूंगफली डालें, कुछ पौष्टिक सब्जियां एड करें, जैसे- गाजर, शिमला मिर्च, ब्रोकली आदि डालकर आप बच्चों के लिए इसे और भी हेल्दी बना सकती हैं।

यह भी पढ़ें- दलिया-पोहा खाकर हो चुके हैं बोर, तो नाश्ते में खाएं सूजी से बनने वाले ये 5 तरह के व्यंजन

ओट्स उपमा

ओट्स उपमा भी बच्चों को नाश्ते में दिया जाने वाला एक हेल्दी ऑप्शन है। पौष्टिक सब्जियों से भरपूर यह उपमा उनकी सेहत को कई फायदे पहुंचाता है। इसमें विटामिन, प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो एक बैलेंस डाइट की कमी को दूर करती है। ऐसे में आप भी सुबह झटपट उन्हें यह बनाकर दे सकती हैं।

मूंग दाल चीला

आप बच्चों को ब्रेकफास्ट में टेस्टी और हेल्दी मूंग दाल चीला भी परोस सकती हैं। इसे बच्चों के लिए बनाते समय इसमें पनीर और चीज भी एड कर सकती हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इसमें सब्जियां डालना न भूलें। अगर बच्चे इन्हें छांट-छांट कर निकालते हैं, तो आप इन्हें बारीक चॉप करके स्टफिंग तैयार करें, और इसमें उनकी मन पसंद सॉस भी एड करें।

ड्राई फ्रूट्स लड्डू

नट्स, सीड्स और सूखे मेवा से आप शानदार लड्डू तैयार कर सकती हैं। इसे बच्चों को नाश्ते में खिलाने से न सिर्फ उनकी इम्युनिटी बेहतर होती है, बल्कि इससे उन्हें लंबे समय तक पढ़ने और खेलने कूदने की क्षमता में भी इजाफा होता है, और बच्चे जल्दी जल्दी थकते नहीं हैं। इसे और ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें- बच्चों के लंच बॉक्स में पैक करें ये 5 चीजें, सेहत में रहेंगे सबसे आगे

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik