Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss करने के साथ ही दिल को हेल्दी बनाती है ब्रोकली, 5 टेस्टी तरीकों से करें अपनी डाइट

सेहतमंद रहने के लिए अपने वजन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। बढ़ता वजन कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। ऐसे में ब्रोकली एक बढ़िया तरीका है अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करने का। यह Weight loss के साथ ही आपके दिल को भी हेल्दी बनाता है। आप इन 5 तरीकों से इसे डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 24 Sep 2024 10:17 AM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से ब्रोकली को करें डाइट में शामिल (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सेहतमंद रहने के लिए इन दिनों लोग कई सारे काम करते हैं। हेल्दी रहने के साथ-साथ आजकल लोग अपने वजन का भी खास ख्याल रख रहे हैं। तेजी से बदलती लाइफस्टाइल इन दिनों कई लोगों को मोटापे का शिकार बना रही है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने में ब्रोकली काफी फायदेमंद साबित होती है। यह वजन कम करने के साथ ही सेहत को अन्य कई फायदे भी पहुंचाती है।

ब्रोकली एक क्रूसिफेरस सब्जी है, जो एंटीऑक्सीडेंट और अन्य लाभकारी प्लांट कंपाउंज से भरपूर होती है। इसे डाइट में शामिल करने से कई तरह के फायदे भी मिलते हैं, खासकर यह आई हेल्थ, हार्ट हेल्थ और अन्य बीमारियों को रोकने में मददगार है। अगर आप भी ब्रोकली के इन फायदों का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसे इन 5 तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  पकौड़े खा-खाकर हो गए हैं बोर, तो बेसन के इस्तेमाल से बनाएं ये शानदार डिशेज

कारमेलाइज्ड ब्रोकली

आप ब्रोकली को कारमेलाइज्ड कर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे कारमेलाइज करने से इसकी मिठास बढ़ जाती है। इसके साथ ही आप इसमें एक चुटकी पिसी हुई लाल मिर्च और थोड़ा नींबू का रस मिला सकते हैं। इससे ब्रोकली स्वादिष्ट और मुलायम हो जाएगी।

रोस्टेड ब्रोकली

रोस्टेड ब्रोकली भी एक बढ़िया तरीका है, इसे अपनी डाइट में शामिल करने का। यह उन लोगों के लिए एक स्वादिष्ट साइड डिश है, जो भुना हुआ खाना पसंद करते हैं। आप इसे चावल या पास्ता के साथ सर्व कर सकते हैं। साथ ही इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का रस, एक चुटकी लाल मिर्च और लहसुन मिला सकते हैं।

ब्रोकली सूप

आप ब्रोकली सूप के जरिए भी इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके लिए आपको बस ब्रोकोली और सब्जियों को मिलाकर सूप तैयार करना होगा। ये सूप कैलोरी में कम और पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

स्टर-फ्राई ब्रोकली

स्टर-फ्राई ब्रोकली बनाने के लिए बहुत कम तेल और सोया सॉस का उपयोग करके ब्रोकली को बेल मिर्च यानी शिमला मिर्च, गाजर, चिकन या टोफू के साथ भूनें। यह एक तुरंत बनने वाला और स्वादिष्ट व्यंजन है, जिसे आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

चना और ब्रोकली सलाद

चना और ब्रोकली सलाद इसे अपनी डाइट में शामिल करने का एक हेल्दी तरीका है। आप कुछ हर्ब्स और चने के साथ ब्रोकली मिलाकर ये हेल्दी सलाद बना सकते हैं। आप चाहें तो इसमें पोषक तत्वों से भरपूर कुछ सीड्स मिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  दुनिया भर में खूब पसंद की जाती है सेब से बनाई जाने वाली ये टेस्टी डिशेज, आप भी जरूर करें ट्राई