Move to Jagran APP

Diwali पर आपके घर भी पहुंच सकती है मिलावटी मिठाई, 5 आसान तरीकों से लगाएं इसकी शुद्धता का पता

Diwali 2024 के दौरान हम अक्सर मिलावटी मिठाई खरीद लेते हैं। ऐसी मिठाइयां (Adulterated Sweets) दोस्तों-रिश्तेदारों के जरिए आपके घर भी पहुंच जाती हैं जिससे त्योहार बीत जाने के बाद पाचन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। इसलिए आइए इस आर्टिकल में आपको मिठाई में होने वाली मिलावट की पहचान करने के 5 आसान तरीके (Sweets Adulteration Check) बताते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 28 Oct 2024 05:09 PM (IST)
Hero Image
Diwali Sweets Adulteration: मिलावटी मिठाई की पहचान करने के 5 आसान तरीके (Image Source: Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दीवाली जैसे त्योहार (Diwali 2024) आते ही बाजारों में मिठाइयों की भरमार हो जाती है, लेकिन इस चकाचौंध में कई बार हम मिलावटी मिठाइयों (Diwali Sweets Adulteration) के जाल में फंस जाते हैं। जी हां, मिलावटी मिठाइयां न केवल आपके पाचन तंत्र को खराब करती हैं बल्कि इन्हें खाने से किडनी और लिवर को भी गंभीर नुकसान पहुंचता है। इसलिए, मिठाइयां खरीदते समय सावधान रहना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि आप किन-किन तरीकों (How To Identify Adulterated Sweets) से मिठाई में की गई मिलावट को पहचान सकते हैं।

दिखावट और बनावट

  • असली मिठाइयों का रंग नेचुरल होता है। ऐसे में, अगर मिठाई का रंग बहुत चमकीला या आर्टिफिशियल हो तो सावधान हो जाएं।
  • असली मिठाइयों का आकार एक समान होता है। अगर मिठाइयां अलग-अलग आकार की हैं तो मुमकिन है कि उनमें मिलावट की गई हो।
  • असली मिठाइयां मुलायम और चिकनी होती हैं, लेकिन मिठाई हार्ड या रूखी हो तो इसे खाने से बचें क्योंकि यह भी मिलावट का एक संकेत है।

स्वाद और महक

  • असली मिठाइयों का स्वाद नेचुरल होता है, लेकिन अगर आपको मिठाई का स्वाद बहुत मीठा या आर्टिफिशियल लगे तो संभव है कि उसमें मिलावट की गई हो।
  • असली मिठाइयों की एक खास महक होती है, लेकिन अगर आपको मिठाई की महक अस्वाभाविक या तेज लगे तो इसे खाने से बचें क्योंकि इसमे मिलावट हो सकती है।
यह भी पढ़ें- Diwali से पहले जमकर बिक रहा है नकली काजू, 5 आसान तरीकों से मिनटों में चलेगा इसकी शुद्धता का पता

वाटर टेस्ट

  • मिठाई का एक छोटा-सा टुकड़ा तोड़कर पानी में डालकर देखें। अगर पानी का रंग बदल जाता है, जैसे कि पीला या गुलाबी हो जाता है, तो यह संकेत हो सकता है कि मिठाई में खतरनाक रंग मिलाए गए हैं।
  • अगर पानी में झाग आता है, तो यह संकेत हो सकता है कि मिठाई में डिटर्जेंट या अन्य केमिकल मिलाए गए हैं।
  • अगर पानी की सतह पर तेल की परत बन जाती है, तो यह सिग्नल हो सकता है कि मिठाई में वनस्पति तेल या अन्य तेल मिलाए गए हैं।

फायर टेस्ट

  • मिठाई का एक छोटा टुकड़ा लें और इसे आग पर रखकर देखें। असली मिठाई धीरे-धीरे पिघलेगी और इसे जलने में थोड़ा समय भी लगेगा। अगर मिठाई प्योर है तो यह नेचुरल तरीके से जलेगी और इसमें से काला धुआं भी नहीं निकलेगा।
  • वहीं, मिलावटी मिठाई जल्दी से पिघल जाती है या जल सकती है और इसके साथ ही इसमें से काला धुआं भी निकल सकता है।

यह तरीका भी है कारगर

  • दूध की मिठाई खरीदने से पहले एक छोटा-सा टेस्ट करें। मिठाई का एक टुकड़ा लेकर उसे उंगलियों से मसलें। अगर उसमें से कोई अजीब सी स्मेल आए तो सावधान हो जाइए, हो सकता है कि आपको नकली दूध वाली मिठाई मिल रही हो।
  • वहीं, अगर आप मावा से बनी मिठाई खरीद रहे हैं तो इसे भी उंगलियों से मसलकर देखें और अगर इसका टेक्सचर रबड़ की तरह लग रहा है या फिर ये काफी हार्ड है, तो समझ जाएं कि इसमें भी मिलावट की गई है क्योंकि असली मावा बेहद सॉफ्ट होता है।
यह भी पढ़ें- क्या आपका मावा असली है या नकली? घर बैठे इन 5 ट्रिक्स से मिनटों में करें पहचान