Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ पानी से नहीं साफ होते फलों में लगे पेस्टिसाइड्स, जानें क्या है सफाई का सही तरीका

फलों को अपनी डाइट में शामिल करने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से ही हेल्थ एक्सपर्ट इन्हें डाइट में शामिल करने से सलाह देते हैं। हालांकि फलों को उगाने में इस्तेमाल होने वाले पेस्टिसाइड सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में इन्हें सही तरीके साफ करना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं फलों को साफ करने का सही तरीका।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 29 Aug 2024 01:09 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से हटाएं फलों में लगे पेस्टीसाइड (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। पोषक तत्वों से भरपूर फल हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं। इन्हें डाइट में शामिल करने से सेहत को काफी फायदा मिलता है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा से ही लोगों को फल खाने की सलाह देते हैं। हालांकि, इन दिनों बाजार में मिलने वाले फल कई तरह के कीटनाशकों युक्त होते हैं। ऐसे में इन्हें सिर्फ पानी से साफ करना काफी नहीं हैं। फलों को धुलकर और साफ कर के खाना एक हेल्दी आदत है, लेकिन वर्तमान में जब खेती के लिए कीटनाशक का इस्तेमाल किया जाने लगा है, तो इन्हें सिर्प धोना काफी नहीं है।

मौजूदा समय में लोग फलों को उगाने से लेकर उन्हें पकाने तक के लिए केमिकल और पेस्टिसाइड का इस्तेमाल किया जाता है। हम चाहे कितने भी ऑर्गेनिक फल खरीद लें, उनमें गंदगी के साथ पेस्टिसाइड, हर्बिसाइड, बैक्टीरिया, मोल्ड स्पोर्स की कोटिंग रहती ही है। इतना ही नहीं कई सारे फलों को आकर्षक बनाने के लिए उनमें वैक्स और हानिकारक केमिकल भी लगाए जाते हैं, जिन्हें सिर्फ पानी से साफ नहीं किया जा सकता। ऐसे में आज इस आर्टिकल में जानेंगे उन टिप्स के बारे में, जिनकी मदद से आप फलों को अच्छे से साफ कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  पपीता बेस्वाद है या मीठा, पता लगाने के लिए काफी हैं ये 4 ट्रिक्स

फलों को साफ करने का सही तरीका-

  • फलों को किसी भी प्रकार के साबुन, ब्लीच या डिटर्जेंट से बिल्कुल साफ नहीं करना चाहिए। ये पोर्स के जरिए फलों के अंदर घुस जाते हैं, जिसका सेवन करने पर पेट में समस्याएं शुरू हो सकती हैं। फलों को गर्म पानी से भी नहीं धुलना चाहिए, क्योंकि इससे कुछ फल पकना शुरू हो सकते हैं या इससे कीटाणुओं के अंदर जाने का रास्ता साफ हो सकता है।
  • ऐसे में फलों को धुल कर साफ करने का एक बेहतरीन तरीका ये है कि इन्हें बेकिंग सोडा और ठंडे पानी में डाल कर साफ किया जाए।
  • फलों की सतह पर इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकतर पेस्टिसाइड एल्कलाइन pH में अस्थिर हो जाते हैं। इसलिए पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा और विनेगर मिला देने से पेस्टिसाइड के लिए एक एल्कलाइन वातावरण तैयार होता है, जिसमें फलों को डाल कर कुछ देर छोड़ देना चाहिए। इससे पेस्टिसाइड के कंपाउंड टूटने लगते हैं और सतह से हटने लगते हैं।
  • इस तरह धीरे-धीरे ये केमिकल फल के ऊपर से हट जाते हैं। फिर सामान्य साफ पानी से इन्हें धुल लें। जहां जरूरी हो वहां वेजी क्लीनिंग ब्रश का इस्तेमाल करें, जिससे फल के कोने और क्रीज में जमी गंदगी भी अच्छे से साफ की जा सके।

यह भी पढ़ें-  पार्टी के लिए 4 टेस्टी नॉन अल्कोहलिक ड्रिंक्स, जो Weight Loss में भी होती हैं मददगार