Move to Jagran APP

कॉन्फिडेंस कम करने लगी है पेट की बढ़ती चर्बी, तो इन फूड कॉम्बिनेशन से कम करें Belly Fat

तेजी से बदलती लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों लोग कई तरह की समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। बढ़ता वजन इन्हीं में से एक है जिससे आजकल कई लोग परेशान हैं। खासकर पेट के आसपास जमा होती चर्बी अक्सर कॉन्फिडेंस कम करने लगती है। ऐसे में कुछ फूड कॉम्बिनेशन (food combination for belly fat) की मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 08 Oct 2024 08:02 AM (IST)
Hero Image
ये फूड्स कम करेंगे बैली फैट (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। फैट जब अनावश्यक रूप से शरीर में मौजूद हो, तो ये हर मायने में नुकसानदायक साबित होता है। खास तौर से बात अगर बेली फैट (Belly Fat) की हो, तो ये बेहद खतरनाक होता है क्योंकि लभगभ 35 से 69 की उम्र के लोगों में बेली फैट हार्ट अटैक का कारण भी बनता है। बेली फैट कई कारणों से हो सकता है, जिसमें मुख्य कारण जीवनशैली है।

इनएक्टिव लाइफस्टाइल या डेस्क जॉब करने वाले लोग जब एक जगह लगातार बैठे रहते हैं, तो फैट रिच डाइट लेते हैं, जिससे तेजी से बेली फैट इकट्ठा होता है। ऐसे में बेली फैट (Foods to Reduce Belly Fat) कम करने के लिए इन लाजवाब फूड कॉम्बिनेशन की मदद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  नवरात्र में बिना लहसुन-प्याज के बनाएं ये स्पेशल रसेदार आलू की सब्जी, स्वाद-स्वाद में जमकर खाएंगे आप!

हेल्दी फैट के साथ सब्जी या फल

सलाद, सब्जी, फ्रूट चाट आदि को घी या ऑलिव ऑयल जैसे हेल्दी फैट में टॉस कर के खाने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं और लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है। इससे क्रेविंग कम होती है और अनावश्यक जमे फैट से छुटकारा मिलता है।

नट्स से भरे ओट्स

ओट्स को रात भर भिगो कर रखने के बाद सुबह दूध में नट्स के साथ पका कर खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर,प्रोटीन और जरूरी विटामिन मिलते हैं। दूध लो फैट मिल्क चुनें और कोई स्वीटनर या शक्कर न डालें।

बींस वेजीटेबल सूप

लंच या डिनर में बींस डाले हुए वेजीटेबल सूप का सेवक एक बेहद फायदेमंद विकल्प है। सूप का पानी पेट भरने के साथ हाइड्रेटेड रखता है, सब्जियां जरूरी पोषण देती हैं और इनमें बींस डाल देने से ये प्रोटीन रिच हो जाती हैं। इससे शरीर को पोषण मिलने के साथ मांसपेशियां मजबूत होती हैं और अनावश्यक भूख भी नहीं लगती है।

ग्रीन टी और नींबू

ग्रीन टी एक लो कैलोरी ड्रिंक है जो कि कैटेचिन नाम के एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर है। ये फैट और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। इसमें नींबू डाल कर पीने से ये पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है और तेज़ी से बेली फैट कम करता है।

दही और बेरी

विटामिन डी से भरपूर दही शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी देता है और पाचन क्रिया को सुचारू रूप से संचालित करता है। वहीं दही में स्ट्रॉबेरी या ब्लैकबेरी जैसे बेरी डाल देने से जरूरी फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट शरीर को मिलते हैं जिससे बेली फैट कम होने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें-  कहीं नकली तो नहीं है आपके घर में रखी चायपत्ती? इन आसान तरीकों से करें मिलावट की पहचान