Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Foods For Winters: सर्दियों में रहना चाहते हैं हेल्दी और गर्म, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड कॉम्बिनेशन

Foods For Winters सर्दियों का सीजन सुहाना और खुशनुमा होने के साथ ही खानपान के लिए भी काफी पसंद किया जाता है। इस मौसम में ढेर सारी सब्जियां बाजार में आसानी से मिल जाती हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ ही हेल्दी भी होती हैं। अगर आप भी इस विंटर खुद को हेल्दी और अंदर से गर्म रखना चाहते हैं तो इन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 05 Dec 2023 01:23 PM (IST)
Hero Image
सर्दियों में आपको गर्म रखेंगे ये फूड कॉम्बिनेशन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods For Winters: सर्दियों में लोग अक्सर हेल्दी रहने के लिए ऐसे फूड्स और कपड़े चुनते हैं, जो उन्हें ठंड में भी गर्मी क अहसास कराए। इस मौसम में ज्यादातर लोग कंबल में दुबककर स्वादिष्ट पकवानों का लुफ्त उठाते हैं। हालांकि, बदलते मौसम के साथ ही हमारी इम्युनिटी भी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से हम आसानी खांसी-सर्दी जैसी सामान्य बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में इस मौसम खुद को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करें, जो आपको अंदर से गर्म बनाए रखे।

सर्दियों में अलग-अलग तरह की ढेर सब्जियां बाजार में आसानी से मिल जाती है। ये सभी मौसमी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बताने वाले हैं, जो आपको सर्दियों में गर्म बनाए रखेंगे।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में बढ़ जाता है Silent Heart Attack का खतरा, इन लक्षणों से करें इसकी तुरंत पहचान

आलू मेथी और पराठा

सर्दियों में कई तरह हरी पत्तेदार सब्जियां मिलती हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं। मेथी साग इन्हीं में से एक है, जिसे लोग अक्सर सर्दियों में बनाते हैं। आलू और मेथी का साग स्वादिष्ट होने के साथ ही स्वास्थ्यवर्धक भी है। यह सर्दियों में आपको गर्म बनाए रखने में मदद करता है। आप इसे रोटी या पराठे के साथ खा सकते हैं।

जलेबी और दूध

गोल-गोल गर्मागर्म जलेबी हर किसी को पसंद होती है। खासकर सर्दियों में इसे खाने का अपना अलग ही मजा है। माना जाता है कि सर्दी के मौसम में जलेबी को गर्म दूध के साथ मिलाकर पीने से मौसमी सर्दी से बचाव होता है। ऐसे में यह सर्दियों में ठंड से बचे रहने का एक स्वादिष्ट और कारगर उपाय है।

सरसों का साग और मक्के की रोटी

सरसों का साग और मक्के की रोटी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे इसका स्वाद पसंद नहीं। मूल रूप से यह एक पंजाबी व्यंजन है, पालक, बथुआ के पत्ते, घी और मसालों के साथ मिलाकर बनाया जाता है। वहीं, मक्के की रोटी को गुड़ के साथ खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है और शरीर में पोषक तत्वों की भी पूर्ति होती है।

रसम और चावल

अगर आप दक्षिण भारतीय व्यंजनों के शौकीन हैं, तो सर्दियों में रसम औ चावल खाकर खुद को हेल्दी बना सकते हैं। यह सूप-स्टू हाइब्रिड अपने इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाने जाता है। ऐसे में आप सर्दियों में भी गर्मी का अहसास पाने के लिए आप स्वादिष्ट और पौष्टिक रसम को चावल के साथ खा सकते हैं।

चाय और पकौड़ा

लोग अक्सर चाय और पकौड़ा बरसात में खाना पसंद करते हैं। हालांकि, आप सर्दियों में भी इसका लुत्फ उठा सकते हैं। अलग-अलग सब्जियों से मिलकर बने स्वादिष्ट और कुरकुरे पकौड़े आपको सर्दियों में गर्माहट देंगे और मसाला चाय इसमें चार चांद लगा देगी।

यह भी पढ़ें- बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो डेली डाइट में शामिल करें ये फाइबर से भरपूर सब्जियां

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik