Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शर्ट से बाहर झांकती तोंद को गायब कर सकते हैं अदरक से बने ये 4 ड्रिंक्स, रोजाना पीने से जल्द होगा असर

अदरक भारतीय खानपान में मौजूद एक बेहद लोकप्रिय सब्जी है जिसे आमतौर पर मसाले की तरह इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपकी सेहत भी दुरुस्त करता है। इतना ही नहीं यह आपका वजन कम करने में भी फायदेमंद है। अगर आप भी अपना belly fat कम करना चाहते हैं तो अदरक से बने ये 4 ड्रिंक्स जरूर ट्राई करें।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 03 Sep 2024 08:26 AM (IST)
Hero Image
पेट की चर्बी कम करेंगे ये 4 ड्रिंक्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अदरक एक ऐसी सब्जी है, जिसे आमतौर पर मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। यही वजह है कि लगभग हर भारतीय किचन में यह आसानी से मिल जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होता है। इसलिए पुराने समय से इसे एक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद जिंजरोल जैसे एक्टिव कंपाउंड एक पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

अदरक की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका इस्तेमाल खास-सर्दी और ज़ुकाम में खासतौर पर किया जाता है। साथ ही यह वेट लॉस में भी काफी असरदार है। दरअसल, ये थर्मोजेनेसिस (शरीर में गर्मी पैदा करने) की प्रक्रिया को बढ़ाता है, जिससे भूख कम लगती है और फैट लॉस में मदद मिलती है। ऐसे में यह बाहर निकलती तोंद को कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। आइए जानते हैं बैली फैट कम करने के लिए अदरक के बने 4 ड्रिंक्स–

यह भी पढ़ें-  शाम को नाश्ते में खाना चाहते हैं कुछ कुरकुरा और मीठा, तो इस रेसिपी से बनाएं शक्करपारा

जिंजर टी

अदरक का सुनते ही लोगों के मन में सबसे पहले अदरक वाली चाय का ही नाम आता है। चाय के बिना चाय बिल्कुल बेस्वाद लगती है, लेकिन इसमें मौजूद दूध और चीनी बेली फैट बढ़ा सकती है। इसलिए अदरक वाली ब्लैक टी का सेवन करें। पानी में चायपत्ती, अदरक, लौंग, इलायची और काली मिर्च कूट कर डालें। गुड़ पाउडर, मिश्री या शहद डाल कर छान लें। ये ड्रिंक बेली फैट कम करने में मदद करने के साथ सर्दी-जुकाम के लिए एक काढ़ा का काम भी करता है।

जिंजर लेमोनेड

पानी में अदरक कद्दूकस कर डालें और शहद के साथ उबालें। इस पानी को ठंडा होने दें। इसमें नींबू निचोड़ कर ठंडा पानी मिलाएं। फ्रेश जिंजर लेमोनेड तैयार है। ये मेटाबोलिज्म बूस्ट करता है और शहद एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो फैट कम करने में मदद करता है।

जिंजर टर्मरिक लाटे

पैन में दूध उबालें और इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक और एक चुटकी हल्दी डालें। इसे छान कर इसमें गुड़ डालें और जिंजर टर्मरिक लाटे का आनंद लें। ये नेचुरल स्पाइस का एक ऐसा मेल है, जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाता है, जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है, इम्युनिटी बढ़ाता है, पाचन क्रिया दुरुस्त रखता है और वेट लॉस में भी मदद करता है।

सिनेमन जिंजर ड्रिंक

पानी में दालचीनी का एक टुकड़ा और कद्दूकस किया अदरक डालें। उबलने के बाद गैस बंद करें और इसमें नींबू निचोड़ें। ये भूख को कम करता है और फैट लॉस में मदद करता है। सिनेमन यानी दालचीनी एक अच्छा एंटी-इन्फ्लेमेटरी एजेंट है और विटामिन सी से भरपूर नींबू वेट लॉस में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें-  सिर्फ पाव-भाजी ही नहीं, पाव से बनी इन डिशेज का भी लें मजा, सभी को आएंगी खूब पसंद