Move to Jagran APP

Types of Cheese: नुकसान नहीं दिल को फायदा पहुंचाते हैं ये 4 तरह के चीज, क्या आप जानते हैं इनके नाम

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे चीज (Cheese) पसंद नहीं। इन दिनों लगभग हर डिश में लोग चीज का इस्तेमाल करते हैं। पिज्जा बर्गर सैंडविच से लेकर चीज मैगी और पराठे तक लोग हर व्यंजन में इसका इस्तेमाल करते हैं। स्वाद में बेहतरीन होने के साथ ही चीज आपके दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं चार तरह के चीज जो हार्ट हेल्थ के लिए गुणकारी है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Mon, 30 Oct 2023 03:30 PM (IST)Updated: Mon, 30 Oct 2023 03:30 PM (IST)
दिल के लिए गुणकारी है चीज, जानें कैसे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों लोगों के खानपान की आदतों में काफी बदलाव होने लगा है। पिज्जा,बर्गर, सैंडविच आदि लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है। इन सबके साथ ही इन दिनों चीज (Cheese) भी लोगों की डाइट अहम हिस्सा बन चुका है। चीज मैगी हो या चीज पराठा, लोग इन दिनों हर डिश में इसका इस्तेमाल करने लगे हैं। स्वाद में बेहतरीन होने की वजह से लोग इसे खाना बेहद पसंद करते हैं। हालांकि, कई लोगों का ऐसा मानना है कि चीज खाने से सेहत को कई सारे नुकसान होते हैं, लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है।

बेहतरीन स्वाद होने के साथ-साथ यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। हजारों साल पहले बनाया गया चीज सबसे पुराने और सबसे पसंदीदा डेयरी उत्पादों में से एक है। यह आपके दिल की सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही अन्य कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी राहत दिलाता है। आइए जानते हैं चार तरह के चीज, जो आपके दिल के लिए हैं सेहतमंद-

कॉटेज चीज

प्रोटीन से भरपूर कॉटेज चीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें सेचुरेटेड फैट की मात्रा काफी कम होती है, जिसकी वजह से यह दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन भूख कम करने और वेट मैनेजमेंट में काफी मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर रेगुलेट करने में भी योगदान देता है और सोडियम के प्रभाव को संतुलित करता है, जिसका ज्यादा सेवन दिल के लिए हानिकारक होता है।

यह भी पढ़ें- इस ईरानी डिश की नकल करते हुए बना था गुलाब जामुन, जानें क्या है इसका दिलचस्प इतिहास

मोजरेला चीज

मोजरेला चीज एक कम फैच वाला चीज है, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है, क्योंकि इसमें अन्य चीज की तुलना में कम सेचुरेटेड फैट होता है। ज्यादा मात्रा में सेचुरेटेड फैट खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता है। ऐसे में इसे खाने से हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है। यह चीज हाई क्वालिटी प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है, जो मांसपेशियों के स्वास्थ्य और वजन प्रबंधन के लिए जरूरी है। साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाना देता है।

रिकोटा चीज

चीज की कई अन्य किस्मों की तुलना में रिकोटा में सेचुरेटेड फैट कम होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, क्योंकि सेचुरेटेड फैट की ज्यादा मात्रा से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। यह प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत है, जो वेट मैनेजमेंट में सहायता करता है। हेल्दी वेट हेल्दी हार्ट के लिए बेहद जरूरी है। रिकोटा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी अच्छी मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और हार्ट फंक्शन को सगी तरीके कार्य करने में मदद कर दिल को सेहतमंद बनाता है।

फेटा चीज

फेटा चीज में भी फैट की मात्रा कम पाई जाती है, जिसकी वजह से यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मैनेज करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इसकी मीडियम मात्रा में सेचुरेटेड फैट होता है, जो हाई फैट वाले चीज की तुलना में अधिक हृदय-अनुकूल विकल्प हो सकता है। इसके अलावा फेटा चीज भी

कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, जो हेल्दी ब्लड प्रेशर रेगुलेच करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में इम्युनिटी बूस्ट करेगा घी, इन पांच तरीकों से करें इसे अपनी डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.