Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganesh Chaturthi 2024 Bhog: 10 अलग-अलग तरह के मोदक से लगाएं गणपति को भोग

गणेशोत्सव का त्योहार (Ganesh Chaturthi 2024) इस साल 7 सितंबर से शुरू हो रहा है। 10 दिनों तक चलने वाला ये त्योहार पूरे देश में खूब धूमधाम से मनाया जाता है। इस त्योहार में बप्पा को उनके पसंदीदा भोग (Ganesh Chaturthi 2024 Bhog) लगाए जाते हैं। अगर आप भी गौरी नंदन को उनके प्रिय भोग अर्पित करना चाहते हैं तो यहां जानें मोदक की 10 अलग-अलग वैरायटी के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 07 Sep 2024 10:59 AM (IST)
Hero Image
Ganesh Chaturthi 2024 Bhog: भगवान गणेश को अति प्रिय है मोदक का भोग, जानिए इसकी 10 वैरायटी (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गणेश चतुर्थी का त्योहार कितनी भव्यता और उल्लास से मनाया जाता है, इस बारे में सभी जानते हैं। गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2024) से शुरू होकर 10 दिनों तक देशभर में गणेशोत्सव की धूम रहती है। ऐसे में, पूजा-पाठ के साथ-साथ भगवान गणेश को हर दिन अलग-अलग तरह के भोग (Ganesh Chaturthi 2024 Bhog) भी अर्पित किए जाते हैं। आप जानते ही होंगे कि मोदक को विघ्नहर्ता का प्रिय भोग माना जाता है। आइए इस आर्टिकल में आपको बप्पा के अति प्रिय मोदक की 10 वैरायटी के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप भी घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं। इनमें कुछ तो इतने खास हैं कि ये आपको बाजार में आसानी से नजर भी नहीं आएंगे। 

1) उकडीचे मोदक

उकडीचे मोदक महाराष्ट्र में सबसे प्रसिद्ध मोदक है। यह मीडियम शेप का होता है और इसे बनाने के लिए कोकोनट, खोया, चीनी और घी का इस्तेमाल किया जाता है। इसे उकडीचे नामक विशेष मशीन से बनाया जाता है, जिससे इसे एक अनोखा स्वाद और बनावट मिलती है। इसे स्टीम करके तैयार किया जाता है।

2) विदालू मोदक

विदालू मोदक का आकार भी मीडियम होता है और इसमें विदालू का इस्तेमाल किया जाता है। विदालू एक प्रकार का जड़ फल है जो महाराष्ट्र में पाया जाता है। विदालू का स्वाद मोदक को एक खास टेस्ट देता है। इसे बनाने के लिए भी भाप की मदद ली जाती है।

3) सारणेची मोदक

सारणेची मोदक भी खासतौर से गणेश चतुर्थी के त्योहार पर बनाया जाता है। इसे बनाने में खोबरे और गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है। यह भी मोदक के पारंपरिक प्रकारों में शामिल है।

यह भी पढ़ें- गणेश चतुर्थी पर बप्पा को लगाएं मोतीचूर के लड्डू का भोग, नोट करें आसान रेसिपी

4) चंद्रकला मोदक

गणेशोत्सव पर आप चंद्रकला मोदक भी तैयार कर सकते हैं। यह मोदक चंद्रमा के आकार का होता है और इसमें खोया और सूखे मेवे को भरना होता है। इसे भी स्टीम करके बनाया जाता है।

5) फ्राइड मोदक

यह मोदक तलकर बनाया जाता है और इसमें आमतौर पर खोबरे और गुड़ का भरना होता है। यह भी गणेश जी के पसंदीदा मोदक में से एक है। आकार में गोल होने के साथ यह स्वाद में मीठा और कुरकुरा होता है।

6) दूध मोदक

देसी घी, मावा और सूखे मेवों से भरकर यह मोदक बनाया जाता है। इसका स्वाद दूध और मेवों के मिश्रण से भरा होता है।

7) उकडलेले मोदक

इस मोदक को उबालकर बनाया जाता है। इसमें आमतौर पर खोबरे और गुड़ का मिश्रण भरा जाता है। इसका स्वाद नरम और मीठा होता है।

8) ड्राई फ्रूट मोदक

ड्राई फ्रूट मोदक में आप तरह-तरह का मेवा भर सकते हैं। इसे बनाने के लिए भी खोया का इस्तेमाल किया जाता है।

9) रवा मोदक

यह उकडीचे मोदक से मिलते-जुलते ही होते हैं। बस फर्क ये है कि इन्हें बनाने के लिए बाहरी कवरिंग सूजी से तैयार की जाती है।

10)  पनीर मोदक

पनीर को मसाले और सूखे मेवों के साथ मिलाकर यह मोदक तैयार किया जाता है। इसके बाद इसे मोदक के आकार में डालकर उबाला जाता है।

यह भी पढ़ें- गणेश महोत्सव के दौरान इस सरल विधि से करें पूजा, जानें क्या है बप्पा का प्रिय भोग?