Move to Jagran APP

रोज-रोज कड़वी Green Tea पीकर हो गए हैं परेशान, तो इन टेस्टी होममेड चाय से सेहत बनाएं दुरुस्त

Green Tea कई लोगों की रूटीन का हिस्सा होती हैं। लोग अक्सर खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए इसे रोजाना पीते हैं। हालांकि इसका कड़वा स्वाद आज भी लोगों के लिए काफी परेशानी की वजह बना हुआ है। ऐसे में आप कुछ होममेड चाय (omemade tea recipe) से इसे रिप्लेस कर सकते हैं और खुद घर पर ही ग्रीन टी (Green Tea alternatives) बना सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 16 Oct 2024 11:05 AM (IST)
Hero Image
बााजार की कड़वी ग्रीन टी को कहें अलविदा (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों लोग अपनी सेहत के प्रति काफी सतर्क और सजग हो चुके हैं। ऐसे में खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए लोग अपने खानपान और रहन-सहन का खास ध्यान लगने लगे हैं। ऐसे में ग्रीन टी कई लोगों की रूटीन का एक अहम हिस्सा बन चुकी है, जो आपको फिजिकली फिट रखने के साथ ही आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचाता है। इन दिनों मौसम में भी बदलाव होने लगा है, जिसकी वजह से सर्दी-खांसी और जुकाम के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं।

ऐसे में ग्रीन टी या हर्बल टी आपको इन बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है। इन्हें पीने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है, जो सेहत को फायदा पहुंचाती है। हालांकि, ग्रीन टी का स्वाद कई लोगों को पसंद नहीं आता और इसके कड़वेपन की वजह से लोग अक्सर इसे पीने से कतराते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे घर पर ही कुछ हेल्दी हर्बल टी बनाने का तरीका है, जो स्वाद और गुण दोनों में ग्रीन टी से बेहतर होगी।

यह भी पढ़ें- रोजाना तुलसी का पानी पीने से दूर होंगी कई समस्या, इसे बनाना भी है बहुत आसान

तुलसी ग्रीन टी

तुलसी से बनने वाली ग्रीन टी बाजार में मिलने वाली ग्रीन टी से कई ज्यादा गुणकारी होती है। साथ ही इसका स्वाद भी आम ग्रीन टी से बेहतर होता है, जिसकी वजह से इसे पीने उनता मुश्किल नहीं होता है। इसे पीने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होती हैं। साथ ही यह बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही वेट लॉस में भी मदद करती है।

तुलसी ग्रीन टी बनाने का तरीका

  • सबसे पहले तुलसी के 7-8 पत्तों को धोकर 1 गिलास पानी में उबलने के लिए रख दें।
  • जब पानी अच्छी तरह उबल जाए और आधा रह जाए तो इसे छान लें।
  • फिर हल्का गर्म होने पर इसमें शहद मिलाएं और गुनगुना ही पी लें। आप चाहें तो बिना शहद के भी इसे पी सकते हैं।

पुदीना ग्रीन टी

आप अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पुदीना से ग्रीन टी बना सकते हैं। आमतौर पर इसका इस्तेमाल पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इस चाय को पीने से वजन कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही इसमें मौजूद अन्य तत्व गैस, एसिडिटी और पेट की अन्य समस्याएं भी दूर करता है।

पुदीना ग्रीन टी बनाने का तरीका

  • पुदीना से ग्रीन टी बनाने के लिए सबसे पहले ताजा पुदीने के पत्तों को धो लें।
  • अब एक बड़ा कप ग्लास पानी गर्म करें और उसमें पुदीने के पत्ते डालें।
  • अब इस पानी को 2-3 उबाल आने तक उबलने दें।
  • अंत में इस पानी को छान लें और इसमें आधा नींबू मिलाएं।
  • इसके बाद थोड़ा शहद डालें और पी लें।

यह भी पढ़ें-  सेहत के लिए जहर से कम नहीं है Tea Bag वाली चाय, नुकसान जानकर आप भी करने लगेंगे परहेज